WTC Points Table: इंग्लैंड को हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया टॉप पर, टीम इंडिया इस स्थान पर


World Test Championship: पैट कमिंस (Pat Cummins)  के नेतृत्व वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australia) ने मेलबर्न (Melbourne) में खेले गए एशेज (Ashes) के तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड (England) को पारी और 14 रनों से हरा दिया. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है. ऑस्ट्रेलिया को इस जीत का फायदा वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship) के अंक तालिका में भी हुआ है. वह पहले स्थान पर पहुंच गई है. ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंकाई टीम (Srilanka) को दूसरे स्थान धकेल दिया है. 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी)  की ओर से जारी प्वाइंट टेबल में ऑस्ट्रेलिया नंबर एक पर है, जबकि श्रीलंका की टीम दूसरे नंबर पर खिसक गई है. 2021-23 की वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में ऑस्ट्रेलिया की ये पहली सीरीज है. वह तीन टेस्ट मैच जीत चुकी है जबकि श्रीलंका की टीम ने 2 टेस्ट जीते हैं. दोनों का जीत फीसद 100 प्रतिशत है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के 36 अंक हैं और श्रीलंका के 24 हैं. 

तीसरे नंबर पर पाकिस्तान की टीम है. बाबर आजम की कप्तानी वाली इस टीम ने तीन मैच जीते हैं और एक में हार का सामना किया है. पाकिस्तान का जीत प्रतिशत 75 है. टीम इंडिया चौथे नंबर पर है. उसने अपनी दूसरी सीरीज खेल रही है. वह तीन मैच जीत चुकी है और एक मैच में हार मिली है. दो मैच ड्रॉ भी रहे.

एशेज सीरीज में 0-3 से पिछड़ने के बाद इंग्लैंड की हालत प्वाइंट टेबल में खराब हो गई है. वह सातवें स्थान पर है. उसके नीचे सिर्फ बांग्लादेश की टीम है. इंग्लैंड इस चैम्पियनशिप में एक ही मैच जीती है जबकि 5 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. 

न्यूजीलैंड के नाम थी पहली WTC

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का पहला खिताब न्यूजीलैंड ने जीता था. भारत रनर-अप रहा था. अंक तालिका में जीत, ड्रॉ पर प्वाइंट मिलते हैं जबकि हार पर कोई प्वाइंट नहीं है. हालांकि, प्वाइंट टेबल में रैंकिंग कुल प्वाइंट नहीं बल्कि जीत प्रतिशत के हिसाब से तय होती है. 

ये भी पढ़ें- Saurav Ganguly Corona Positive: BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली कोरोना वायरस से संक्रमित, कोलकाता के अस्पताल में भर्ती

KL Rahul: साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में राहुल को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी, हो सकते हैं कप्तान



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *