भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान रहे विराट कोहली, टीम ने उनकी अगुवाई में जीते इतने मुकाबले 


Virat Kholi Test Career: भारत के सलामी बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हार मिलने के बाद टेस्ट की कप्तानी छोड़ने का एलान कर दिया. कुछ महीने पहले उन्होंने टी20 की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था, जबकि पिछले महीने बीसीसीआई (BCCI) ने वनडे की कप्तानी उनसे हटाकर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सौंपने का फैसला किया था. कोहली ने शनिवार शाम सोशल मीडिया के जरिए एक नोट शेयर कर इस बात की जानकारी दी. कोहली भारतीय टीम के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं. उनकी अगुवाई में टीम ने कई ऐतिहासिक सीरीज में शानदार प्रदर्शन कर जीत हासिल की. चलिए उनके कप्तानी के रिकॉर्ड पर नजर डाल लेते हैं.

कोहली की कप्तानी में ऐसा रहा टीम का टेस्ट रिकॉर्ड

विराट कोहली ने 68 टेस्ट मुकाबलों में भारतीय टीम की कप्तानी की. इसमें टीम को 40 मुकाबलों में जीत मिली, 17 मुकाबलों में हार मिली और 11 मैच ड्रॉ रहे. कुल मिलाकर टीम का जीत प्रतिशत 58.82 रहा. भले ही टीम इंडिया उनकी कप्तानी में पहला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतने से चूक गई, लेकिन फिर भी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कई सीरीज जीतीं. उनकी कप्तानी में भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट मुकाबले जीते हैं. 

Virat Kohli ने छोड़ी टेस्ट की कप्तानी, सोशल मीडिया पर शेयर किया इमोशनल लेटर

विदेशों में विराट कोहली की कप्तानी का टेस्ट रिकॉर्ड

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने विदेशी सरजमीं पर कुल 37 टेस्ट मुकाबले खेले. इनमें से टीम इंडिया ने 16 मुकाबलों में जीत दर्ज की, 15 मुकाबलों में हार मिली जबकि छह मुकाबले ड्रॉ रहे. कुल मिलाकर विदेशी सरजमीं पर भी टीम की जीत का प्रतिशत ज्यादा है. कोहली दक्षिण अफ्रीका में पहला टेस्ट मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान भी हैं. भारतीय बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन की वजह से टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई और इतिहास रचने से चूक गई.

अगर Cheteshwar Pujara और Ajinkya Rahane पर गिरी गाज तो किसे मिलेगा मौका? ये युवा खिलाड़ी रेस में हैं सबसे आगे



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *