जब विराट कोहली के दोहरे शतक के दम पर भारत ने वेस्टइंडीज पर हासिल की थी बड़ी जीत


Virat Kohli Steps Down As Test Captain Of India: विराट कोहली ने भारत की टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है. उनका यह फैसला चौंकाने वाला है. इससे पहले कोहली को वनडे और टी20 की कप्तानी से हटाया गया था. विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने 40 टेस्ट मैच जीते हैं. इनमें से एक मैच बेहद खास और यादगार रहा. यह मुकाबला वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला गया था. इसमें भारत ने कोहली के दोहरे शतक की बदौलत पारी और 92 रनों से जीत हासिल की थी. 

साल 2016 में टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे पर गई थी. इस दौरान दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला टेस्ट 21 जुलाई से खेला गया. कप्तान कोहली ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला किया. भारत के लिए मुरली विजय और शिखर धवन ओपनिंग करने आए. मुरली ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक पाए और 7 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद चेतेश्वर पुजारा 16 रन बनाकर आउट हो गए.

Virat Kohli ने छोड़ी टेस्ट की कप्तानी, इमोशनल पोस्ट में बताई दिल की बात- ‘ईमानदारी के साथ निभाई जिम्मेदारी’

पुजारा के आउट होने के बाद कप्तान कोहली क्रीज पर पहुंचे. उन्होंने धवन के साथ अच्छी साझेदारी निभाई. लेकिन तभी धवन 84 रनों के निजी स्कोर पर आउट हो गए. उन्होंने 147 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौके और एक छक्का भी लगाया. धवन के बाद अजिंक्य रहाणे 22 रनों के निजी स्कोर पर आउट हो गए. इसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने खूब कोहली का साथ निभाया. उन्होंने 253 गेंदों का सामना करते हुए 113 रन बनाए. वहीं विराट ने 283 गेंदों का सामना करते हुए 200 रन बनाए. कप्तान कोहली का यह शतक यादगार रहा.

Virat Kohli Steps Down: भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान रहे विराट कोहली, टीम ने उनकी अगुवाई में जीते इतने मुकाबले 

कोहली के दोहरे शतक की मदद से भारत ने 566 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. इसके जवाब में कैरिबियाई टीम पहली पारी में 243 रन और दूसरी पारी में 231 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. इस तरह टीम इंडिया कोहली की कप्तानी में यह मैच पारी और 92 रनों से जीत गई.



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *