30 साल और 6 भारतीय कप्तान… दक्षिण अफ्रीका में सभी रहे फेल, कोई नहीं जीत पाया टेस्ट सीरीज़


India Never Win Test Series In South Africa: भारतीय क्रिकेट टीम केपटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट में सात विकेट से हार गई. इसके साथ ही भारत का दक्षिण अफ्रीका में अपनी पहली टेस्ट सीरीज़ जीतने का सपना एक बार फिर टूट गया. भारतीय टीम ने पहली बार मोहम्मद अज़हरुद्दीन की कप्तानी में 1992 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था. तब से लेकर अब तक भारत दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज़ नहीं जीता है.

ऐसे में मिली हार

तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ के निर्णायक मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 212 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे उसने चौथे दिन सिर्फ तीन विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया. इसके साथ ही मेज़बान टीम ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ 2-1 से अपने नाम कर ली. 

IND vs SA: Team India का सपना टूटा, दक्षिण अफ्रीका ने तीसरा टेस्ट जीतकर सीरीज़ अपने नाम की

2018 में भी विराट सेना को मिली थी हार

इससे पहले 2017-18 में भी विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज़ में हार का सामना करना पड़ा था. उस वक्त भी प्रोटियाज़ ने 2-1 से सीरीज़ जीती थी. 

2014 में धोनी थे कप्तान 

2013-14 में एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था. उस वक्त भारतीय टीम ने 0-1 से टेस्ट सीरी़ज गंवाई थी. 

2010 में नहीं हारा था भारत

भारतीय टीम 2010-11 में बिना टेस्ट सीरीज़ हारे दक्षिण अफ्रीका से लौटी थी. उस वक्त एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज़ ड्रॉ कराई थी. दक्षिण अफ्रीका में भारत का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. 

DRS पर फिर विवाद! दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज़ से भिड़े Virat Kohli, जवाब मिला- अपने से 5 साल छोटे खिलाड़ी को स्लेज करते हो

राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में भी मिली थी हार

2006-07 में भारत को राहुल द्रविड़ की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका में 1-2 से टेस्ट सीरीज़ गंवानी पड़ी थी. वहीं 2001-02 में सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया को 0-1 से हार का सामना करना पड़ा. इससे पहले 1996-97 में सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में भी भारत 0-2 से टेस्ट सीरीज़ हार गया था. 

1992 में भी मिली हार

पहली बार भारतीय टीम मोहम्मद अज़हरुद्दीन की कप्तानी में 1992-93 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई थी. तब भारत को चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ में 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था. 

Virat Kohli के स्टम्प माइक पर आकर भड़ास निकालने से भड़के Gautam Gambhir, जमकर लगाई फटकार



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.