टीम इंडिया की हार के ये रहे बड़े कारण, दक्षिण अफ्रीका का टेस्ट सीरीज पर कब्जा


India Lost Cape Town Test Match South Africa Won Series: केपटाउन टेस्ट में टीम इंडिया को 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया है. दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 210 रनों पर ऑलआउट होने के बाद दूसरी पारी में शानदार वापसी की. कीगन पीटरसन ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई. केपटाउन में भारत की हार के कई कारण रहे. इनमें सबसे बड़ा कारण टीम इंडिया का बैटिंग लाइनअप रहा.

टीम इंडिया की खराब शुरुआत –
केपटाउन टेस्ट मैच की दोनों ही पारियों में भारत को अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी. ओपनर केएल राहुल और मयंक अग्रवाल जल्दी ही अपना विकेट दे बैठे. पहली पारी में राहुल 12 रन और मयंक 15 रन बनाकर आउट हो गए थे. हालांकि इनके आउट होने के बाद तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए चेतेश्वर पुजारा ने विराट कोहली के साथ पारी को थोड़ा संभाला. लेकिन दूसरी पारी में फिर से यही हुआ और भारत के लिए खराब यह रहा कि दूसरी पारी में पुजारा और कोहली भी पारी को नहीं संभाल सके. इसमें ऋषभ पंत ने मिडिल ऑर्डर में बैटिंग करते हुए शतक लगाया. 

IND vs SA: Team India का सपना टूटा, दक्षिण अफ्रीका ने तीसरा टेस्ट जीतकर सीरीज़ अपने नाम की

मिडिल ऑर्डर हुआ फ्लॉप – 
भारतीय टीम का मिडिल ऑर्डर भी पूरी तरह फेल दिखा. अजिंक्य रहाणे पहली पारी में 9 और दूसरी पारी में महज 1 रन बनाकर आउट हुए. दूसरी पारी में ऋषभ पंत के अलावा कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सका. 

दूसरी पारी में विकेट के लिए तरसे गेंदबाज –
भारतीय गेंदबाजों ने पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका को 210 रनों पर ऑल आउट कर दिया था. लेकिन दूसरी पारी में विकेट के लिए तरसना पड़ा. मोहम्मद शमी ने एडिन मार्करम को और जसप्रीत बुमराह ने डीन एल्गर को आउट कर भारतीय खेमे में खुशी के पल तो जरूर दिए, लेकिन इसके बाद रास्ता काफी मुश्किल हो गया. कीगन पीटरसन ने 82 रनों की शानदार पारी खेली. इसके बाद वे शार्दुल ठाकुर की गेंद पर आउट हुए. इन तीन विकेटों के अलावा भारतीय गेंदबाज एक भी विकेट हासिल नहीं कर सके. 



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.