क्या विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की दौड़ से बाहर हो गई Team India? जानें पूरा समीकरण


Team India’s Chances Of Reaching World Test Championship Final: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ 1-2 से गंवाने के बाद टीम इंडिया को डबल झटका लगा है. भारत का दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज़ जीतने का सपना तो टूट ही गया, साथ ही वो आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट टेबल में पांचवें स्थान पर खिसक गई है. वहीं यह भी कहा जा रहा है कि भारतीय टीम अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है.

पाकिस्तान से भी पीछे है भारत

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की ताज़ा प्वाइंट टेबल में भारतीय टीम पांचवें नंबर पर है. वो पाकिस्तान से भी पीछे है. श्रीलंका पहले, ऑस्ट्रेलिया दूसरे और पाकिस्तान तीसरे नंबर पर है. वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम अब चौथे नंबर पर आ गई है. 

क्यों फाइनल की रेस से बाहर हो सकती है टीम इंडिया?

भारतीय टीम को इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट और इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट खेलना है. अब अगर इसमें से एक भी टेस्ट ड्रॉ हुआ या फिर टीम इंडिया हार गई तो वो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी. 

वहीं अगर श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में अगर भारत क्लीन स्वीप भी करता है तो जीत प्रतिशत कम ही रहेगा. वहीं इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट भारत उसके घर पर खेलेगा. ऐसे में इंग्लैंड को उसके घर में हराना भारत के लिए आसान नहीं होगा. 

जानिए किस आधार पर मिलते हैं अंक

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे साइकल में आईसीसी के नियमों के अनुसार एक मैच जीतने पर विजेता टीम को 12 प्वाइंट मिलते हैं. वहीं मैच ड्रॉ होने पर दोनों टीमों को चार-चार अंक मिलते हैं. साथ ही हारने वाली टीम को कोई प्वाइंट नहीं मिलता है. इसके अलावा मैच टाई होने पर दोनों टीमों को छह-छह प्वाइंट्स मिलते हैं. वहीं प्वाइंट्स टेबल की रैंकिंग इस आधार पर तय की जाती है कि एक टीम ने हर मैच में कितने प्रतिशत प्वाइंट अर्जित किए हैं.  

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका में एक बार फिर फेल रही टीम Team India, ये रहे हार के बड़े कारण





Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *