टीम इंडिया के खिलाफ 250+ का टारगेट चेज करना है नामुमकिन


Cape Town Test: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला केपटाउन में खेला जा रहा है. मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया ने 70 रन की लीड हासिल कर ली है. टीम इंडिया की कोशिश तीसरे दिन इस लीड को 250 पार ले जाने की होगी. यह एक ऐसा आंकड़ां है, जहां टीम इंडिया की हार नामुमकिन हो जाती है. पिछले 21 सालों का रिकॉर्ड यही कहानी बयां कर रहा है.

इस सदी में 250+ टारगेट देने के बाद नहीं गंवाया एक भी मैच
साल 2000 से लेकर अब तक कोई टीम भारत के खिलाफ 250+ का टारगेट चेज नहीं कर पायी है. इन 21 सालों में भारतीय टीम ने 50 टेस्ट मैचों में विपक्षी टीम को 250+ का टारगेट दिया. एक भी बार विपक्षी टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पायी. इन 50 टेस्ट मैचों में से भारत ने 36 जीते और 14 मैच ड्रॉ हुए. यानी एक भी मैच भारत ने नहीं गंवाया.

IND vs SA 2nd Test: पहली पारी में 225 से कम स्कोर बनाने पर टीम इंडिया ने गंवाए हैं 64% मैच, ऐसा रहा है जीत-हार का लेखा-जोखा

क्रिकेट इतिहास में महज 2 बार भारत के खिलाफ चेज हुआ है 250+ का टारगेट
भारतीय टीम के ओवरऑल इतिहास को भी देखें तो भारत के खिलाफ चौथी पारी में 250+ का टारगेट चेज करना मुश्किल ही रहा है. अब तक केवल 2 बार ही भारत के खिलाफ  250 पार का टारगेट चेज हुआ है. पहली बार साल 1977 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ 339 रन का लक्ष्य हासिल किया था. पर्थ में वाका की विकेट पर ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट से यह ऐतिहासिक जीत हासिल की थी. इसके 10 साल बाद 1987 में वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ 276 रन का लक्ष्य 5 विकेट खोकर हासिल किया था. वेस्टइंडीज ने भारत के घरेलू मैदान पर यह जीत हासिल की थी.

Virat Kohli Batting Analysis: टेस्ट क्रिकेट में छक्का जमाना भूल गए विराट, 2 साल में लगाए महज 2 छक्के

केपटाउन में दूसरे दिन तक भारत की लीड 70 रन
मैच के पहले दिन पहली पारी में भारतीय टीम महज 223 रन पर ऑलआउट हो गई थी. लेकिन जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और मोहम्मद शमी की दमदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने मेजबान टीम को महज 210 रन पर समेटकर टीम इंडिया को 13 रन की लीड दिला दी. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय खिलाड़ियों ने यह लीड 70 रन पर पहुंचा दी है. तीसरे दिन की शुरुआत में क्रीज पर विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा भारतीय पारी को आगे बढ़ाएंगे.



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *