राहुल द्रविड़ के दम पर जब भारत ने रावलपिंडी में फहराया था तिरंगा


Rahul Dravid Double Century Against Pakistan: भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान कई बार यादगार पारियां खेलीं. वे कई बार भारत की जीत के हीरो रहे. उन्होंने एक ऐसी ही शानदार पारी पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी में खेली थी. इस मुकाबले में भारत ने द्रविड़ के दम पर पाकिस्तान को उसी की जमीन पर बुरी तरह हराया था. पाकिस्तान के टेस्ट इतिहास की यह सबसे शर्मनाक हारों में से एक है. भारत की दीवार कहे जाने वाले द्रविड़ के जन्मदिन पर पढ़िए उनकी पारी का यह दिलचस्प किस्सा…

साल 2004. भारतीय टीम सौरव गांगुली की कप्तानी में टेस्ट और वनडे सीरीज खेलने पाकिस्तान पहुंची. यहां उसे तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी थी. इस सीरीज का आखिरी मैच 13 अप्रैल से रावलपिंडी में शुरू हुआ. दादा ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग का फैसला किया. पाकिस्तान के लिए पहली पारी में इमरान फरहत और तौफीक हमीद ओपनिंग करने आए. ये दोनों ही खिलाड़ी ज्यादा देर नहीं टिक पाए और आउट हो गए. इसी तरह इंजमाम उल हक की कप्तानी वाली टीम पहली पारी में 224 रनों पर ऑल आउट हो गई. 

अब बारी थी भारत की. वीरेंद्र सहवाग और पार्थिव पटेल ओपनिंग के लिए पहुंचे. सहवाग पहली ही गेंद पर शोएब अख्तर को विकेट दे बैठे. इसके बाद पार्थिव का साथ देने द्रविड़ पहुंचे. पार्थिव ने कुछ देर द्रविड़ का साथ दिया. उन्होंने 141 गेंदों का सामना किया. इस दौरान 69 रन बनाए और कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए. लेकिन द्रविड़ टिके रहे. फिर सचिन तेंदुलकर आए. लेकिन वे भी एक रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. इसके बाद वीवीएस लक्ष्मण ने दूसरा छोर संभाला. उन्होंने 99 गेंदों का सामना करते हुए 71 रन बनाए.

Happy Birthday Rahul Dravid: जब द्रविड़ ने 541 मिनट तक बैटिंग कर गेंदबाजों को घुटने टेकने पर किया था मजबूर, दिल्ली को याद है दोहरा शतक

द्रविड़ भारतीय टीम का एक छोर संभाल कर बैटिंग करते रहे. उन्होंने 740 मिनटों तक बैटिंग की. दूसरे छोर पर गांगुली ने 128 का सामना करते हुए 77 रनों की शानदार पारी खेली. इसके बाद युवराज सिंह आए. उन्होंने 47 रन बनाए. इस दौरान द्रविड़ क्रीज पर डटे रहे. अंत में वे 495 गेंदों पर 270 रन बनाकर आउट हुए. द्रविड़ की यह पारी यादगार बन गई. उनकी बदलौत भारत ने पहली ही पारी में ऑल आउट होने तक 600 रन बना डाले.

IPL 2022 Sponsors Changed: आईपीएल को मिला नया स्पॉन्सर, Tata Group ने चीनी कंपनी Vivo को किया रिप्लेस

भारत के दिए पहाड़ से लक्ष्य का सामना करने उतरी पाकिस्तानी टीम दूसरी पारी में 245 रनों पर ऑल आउट हो गई. इस तरह उसे इस मैच में पारी और 131 रनों से हार का सामना करना पड़ा. यह पाकिस्तान के इतिहास की शर्मनाक हारों में से एक है. दिलचस्प बात यह रही कि भारत ने यह सीरीज भी जीती. उसने पाकिस्तान को तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया. टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में द्रविड़ ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुने गए थे. 



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *