बल्लेबाजों पर सबसे ज्यादा भारी पड़े हैं बुमराह, रिकॉर्ड की ‘स्पेशल लिस्ट’ में शमी भी शामिल


Jasprit Bumrah Most away Test wickets for India in last 5 years: टीम इंडिया के पास दुनिया का सबसे खतरनाक बॉलिंग अटैक है. इस बात को कई पूर्व खिलाड़ी कह चुके हैं. जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी समेत सभी गेंदबाज शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. अगर पिछले 5 सालों में भारत के लिए विदेशी मैदानों पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों पर नजर डालें तो इसमें जसप्रीत बुमराह का नाम सबसे पहले आएगा. बुमराह ने पिछले 5 सालों में टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है. उनके साथ-साथ इस लिस्ट में शमी, ईशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्विन का भी नाम आएगा.

बुमराह ने पिछले 5 सालों में टीम इंडिया के लिए विदेशी मैदानों पर खेले टेस्ट मैचों में 103 विकेट झटके हैं. वे इस टाइम पीरियड में 100 से ज्यादा विकेट लेने वाले फिलहाल इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं. अगर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो इसमें मोहम्मद शमी दूसरे स्थान पर हैं. शमी ने पिछले 5 सालों में खेले टेस्ट मैचों में अब तक 93 विकेट लिए हैं. इस लिस्ट में रविचंद्रन अश्विन तीसरे स्थान पर हैं. अश्विन ने 59 विकेट अपने नाम किए हैं. जबकि ईशांत 58 विकेटों के साथ चौथे स्थान पर हैं. 

Virat Kohli PC Highlights: केपटाउन टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे सिराज, कोहली ने अपनी फिटनेस पर दिया बड़ा अपडेट

दिलचस्प बात यह है कि बुमराह ने साल 2018 में टेस्ट डेब्यू मैच खेला था. उन्होंने यह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही खेला था और इतने ही समय में वे नंबर 1 बॉलर बन गए. बुमराह के टेस्ट करियर पर नजर डालें तो उन्होंने अब तक खेले 26 मैचों में 107 विकेट लिए हैं.

Virat Kohli PC: चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के डर को विराट कोहली ने किया दूर! दोनों के परफॉर्मेंस को लेकर कहा- अनुभव टीम के लिए जरूरी

वहीं मोहम्मद शमी ने भी हाल ही में 200 टेस्ट विकेट पूरे किए हैं. उन्होंने 56 मैचों में 206 विकेट लिए हैं. ईशांत के ओवर ऑल रिकॉर्ड पर नजर डालें तो उन्होंने 105 टेस्ट मैचों में 311 विकेट चटकाए हैं. वे भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में 5वें स्थान पर हैं. हरभजन सिंह, रविचंद्रन अश्विन, कपिल देव और अनिल कुंबले उनसे आगे हैं.



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *