वनडे क्रिकेट में इन गेंदबाजों ने हासिल किए हैं सबसे ज्यादा विकेट, टॉप 5 में कोई भारतीय नहीं


ODI Top Bowlers: आज आपको वनडे इंटरनेशनल (ODI) क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले पांच गेंदबाजों के बारे में बता रहे हैं. हैरानी वाली बात यह है कि इस लिस्ट में एक भी भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं है. श्रीलंका और पाकिस्तानी खिलाड़ियों का इस लिस्ट में दबदबा है. एक और चौंकाने वाली बात यह है कि ये सभी खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. चलिए इनके रिकॉर्ड के बारे में जान लेते हैं. 

1. श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले खिलाड़ी हैं. मुरलीधरन ने 350 वनडे मुकाबलों में 534 विकेट हासिल किए हैं. फिलहाल मुरलीधरन केे रिकॉर्ड केे आसपास भी कोई गेंदबाज नहीं है.

2. पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज वसीम अकरम (Wasim Akram) इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. अपने दौर के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में शुमार वसीम अकरम ने 356 वनडे मुकाबलों में 502 विकेट हासिल किए हैं. वह मुरलीधरन के बाद वनडे क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी हैं. 

IND vs SA ODI Series: तैयार हो गई है टीम इंडिया की वनडे ब्रिगेड, खास अंदाज में दिखे भुवनेश्वर कुमार और सूर्यकुमार यादव समेत ये खिलाड़ी

3. पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज वकार यूनिस (Waqar Younis) वनडे क्रिकेट में अपनी गेंदबाजी से अनोखे रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं. वकार ने 262 वनडे मुकाबलों में 416 विकेट हासिल किए हैं. लंबे समय पहले वे संन्यास ले चुके हैं. 

4. श्रीलंका क्रिकेट इतिहास में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में शुमार चामिंदा वास (Chaminda Vaas) इस लिस्ट में चौथे नंबर पर काबिज हैं. उनके नाम 322 वनडे मुकाबलों में 400 विकेट दर्ज हैं. 2008 में उन्होंने क्रिकेट के फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था. 

IND vs SA 3rd Test: Team India में तीसरे टेस्ट के लिए सिराज की जगह यह दिग्गज तेज गेंदबाज होगा शामिल

5. पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं. शाहिद अफरीदी ने 398 वनडे मुकाबलों में 395 विकेट हासिल किए हैं. इसके अलावा बल्ले से भी उन्होंने कई अनोखे रिकॉर्ड बनाए हैं. 



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *