जब दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में प्लान बदलकर टीम इंडिया को केपटाउन में दी थी शिकस्त


SOUTH AFRICA vs INDIA Cape Town Test Match 1997: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 11 जनवरी से खेला जाएगा. केपटाउन में खेले जाने वाले इस मुकाबले में टीम इंडिया को जीत के लिए काफी मेहनत करनी होगी. अभी तक के रिकॉर्ड को देखें तो भारत इस मैदान पर एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत सका है. यहां खेले गए 5 में से 3 टेस्ट मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीते हैं. जबकि दो मैच ड्रॉ रहे हैं. इस मैदान पर भारत को 1997 में सबसे बड़ी हार मिली थी. दक्षिण अफ्रीका ने उसे 282 रनों से हराया था. इस मैच में सचिन तेंदुलकर और मोहम्मद अजरुद्दीन ने शतक भी लगाया था.

साल 1996-97 में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई थी. यहां उसे 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी थी. 26 दिसंबर से खेले गए टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत को 328 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. यह मुकाबला डरबन में खेला गया था. जबकि दूसरा मैच 2 जनवरी से केपटाउन में खेला गया. यह  मैच भारतीय टीम 282 रनों से हार गई थी. इस मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान रहे सचिन तेंदुलकर और मोहम्मद अजहरुद्दीन ने शतक भी जड़ा था. 

केपटाउन में खेले गए टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. अफ्रीकी टीम ने पहली पारी में 529 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. इस दौरान गैरी कर्स्टन ने शतक लगाया था. इसके बाद भारत ने पहली पारी में ऑल आउट होने तक 329 रन बनाए. भारत के लिए सचिन ने 254 गेंदों का सामना करते हुए 169 रन बनाए. सचिन ने इस पारी में 26 चौके लगाए थे. दूसरे छोर पर खड़े अजहर ने 110 गेंदों का सामना करते हुए 115 रन बनाए. 

जब 300 रनों के लक्ष्य के सामने 54 रनों पर ऑल आउट हो गई थी Team India, Chaminda Vaas के चक्कर में फंसे थे खिलाड़ी

इसके बाद अफ्रीकी टीम पहली पारी खेलने मैदान पर उतरी. उसने 6 विकेट के नुकसान पर 256 रन बनाए और पारी घोषित कर दी. इस दौरान भारत के लिए जवागल श्रीनाथ ने 3 विकेट लिए थे. अनिल कुंबले के हाथ दो विकेट लगे थे. भारत को जीत के लिए 427 रनों की जरूरत थी. लेकिन दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के प्लान ने टीम इंडिया को 144 रनों पर ही ऑल आउट कर दिया. इस पारी में भारत के लिए सर्वाधिक 35 रन वीवीएस लक्ष्मण ने बनाए थे. अफ्रीकी टीम के लिए पॉल एडम्स और एलन डोनाल्ड ने तीन-तीन विकेट लिए थे. इस तरह भारत को 282 रनों से हार का सामना करना पड़ा था.



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *