बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड में वो कर दिखाया जो भारत और पाकिस्तान की टीमें भी नहीं कर पाईं


Bangladesh Cricket Team Create History: बांग्लादेश क्रिकेट (Bangladesh Cricket) के लिए आज यानी बुधवार का दिन ऐतिहासिक रहा है. उसने पहली बार न्यूजीलैंड (NewZealand) को उसी के घर में मात दी है. बे ओवल (Bay Oval) में खेले गए टेस्ट सीरीज के पहले मैच में बांग्लादेश ने कीवी टीम को 8 विकेट से हरा दिया. बांग्लादेश न्यूजीलैंड में अब तक एक भी जीत नहीं दर्ज की थी. वे कभी भी न्यूजीलैंड में टेस्ट मैचों में जीत के करीब तक नहीं पहुंचे थे, यहां तक कि 2017 में 595-8 का विशाल स्कोर बनाने के बाद भी वे हार गए थे. 

इस ऐतिहासिक जीत के साथ बांग्लादेश ने वो कर दिखाया है जो भारत और पाकिस्तान जैसी मजबूत टीमें भी नहीं न्यूजीलैंड में पिछले 11 साल में नहीं कर पाई थीं. दरअसल, किसी भी एशियाई देश की न्यूजीलैंड में आखिरी टेस्ट जीत साल 2011 में हुई थी. तब पाकिस्तान ने कीवी टीम को टेस्ट मैच में हराया था. तब से अब तक पाकिस्तान न्यूजीलैंड की धरती पर 5 टेस्ट मुकाबले खेल चुकी है, लेकिन इसमें से किसी में भी जीत नहीं मिली है.

वहीं, भारतीय टीम को न्यूजीलैंड में आखिरी टेस्ट जीत साल 2009 में मिली थी. उसके बाद टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में 6 टेस्ट मैच खेले और किसी में जीत का स्वाद नहीं चख पाई. श्रीलंकाई टीम की बात करें तो वह 16 साल से न्यूजीलैंड में टेस्ट नहीं जीत पाई है. उसे न्यूजीलैंड में आखिरी जीत साल 2006 में मिली थी.  

17 टेस्ट के बाद घर में मिली हार 

न्यूजीलैंड अपनी घरेलू जमीन पर मार्च 2017 के बाद पहला टेस्ट मैच हारी है. तब दक्षिण अफ्रीका ने उसे बेसिन रिजर्व में 8 विकेट से हराया था. कीवी टीम पिछले 5 साल में अपने घर में 17 मैच खेली है, जिसमें से 13 में उसने जीत हासिल की है. न्यूजीलैंड को 17 टेस्ट मैचों के बाद अपने घर में हार मिली है. 

SENA देशों में बांग्लादेश की पहली जीत 

इस मैच से पहले बांग्लादेश ने SENA( साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंज और ऑस्ट्रेलिया) देशों में एक भी जीत दर्ज नहीं की थी. इन देशों में बांग्लादेश का प्रदर्शन अच्छा रहा, लेकिन वे कभी जीत नहीं पाए. बे ओवल के हर सेशन में बांग्लादेश न्यूजीलैंड पर हावी रही.

ये भी पढ़ें- Bangladesh beat New Zealand: बांग्लादेश की न्यूजीलैंड पर ऐतिहासिक जीत, पहले टेस्ट मैच में 8 विकेट से रौंदा

NZ vs Ban: क्रिकेट इतिहास का सबसे खराब रिव्यू? बैट से गेंद लगने पर भी बांग्लादेश ने LBW के लिए लिया DRS, Video



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *