टीम इंडिया के लिए ‘लकी’ है वांडरर्स का मैदान, पिछले 26 सालों में एक भी मुकाबला नहीं गंवाया


IND vs SA Test Series: भारत (India) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बीच जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है. मैच बेहद रोमांचक मोड़ पर आ गया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि वांडरर्स स्टेडियम को भारतीय टीम का ‘किला’ माना जाता है. पिछले 26 सालों में टीम इंडिया ने यहां एक भी टेस्ट मुकाबला नहीं गंवाया है. भारतीय टीम इस रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगी. अगर ऐसा हुआ तो टीम 2-0 से सीरीज में अजेय बढ़त बनाकर इतिहास रच देगी. टीम अपने ‘लकी’ मैदान पर इस सीरीज पर कब्ज़ा करने की कोशिश करेगी. चलिए इस मैदान से जुड़े भारत के कुछ रिकॉर्ड पर नजर डाल लेते हैं. 

अब तक भारत ने यहां इतने मैच खेले

1. भारतीय टीम ने वांडरर्स के मैदान पर अपना पहला टेस्ट मुकाबला सन 1992 में खेला था, जो मैच ड्रॉ रहा था.

2. टीम इंडिया ने दूसरी बार 1997 में इस मैदान पर अपना टेस्ट मुकाबला खेला. जो एक बार फिर बिना नतीजे के ड्रॉ रहा. 

3. तीसरा मुकाबला भारतीय टीम ने दिसंबर 2006 में खेला था. इस मैच में खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 123 रनों की बड़ी जीत हासिल की थी. यह इस मैदान पर भारतीय टीम की पहली जीत थी.

4. साल 2013 में एक बार फिर भारतीय टीम को इस मैदान पर टेस्ट मुकाबला खेलने का मौका मिला था. यह मैच काफी रोमांचक रहा, लेकिन आखिर में ड्रॉ हो गया.

5. साल 2018 में भारतीय टीम ने वांडरर्स के मैदान पर अपना पांचवा टेस्ट मुकाबला खेला था, जिसमें भारतीय टीम को 63 रनों से जीत मिली थी. 

ICC Test Rankings: Jasprit Bumrah ने लगाई लंबी छलांग, टॉप -10 में टीम इंडिया के दो गेंदबाज, देखें पूरी लिस्ट

एशिया के बाहर भारत के लिए ये मैदान रहे ‘लकी’

भारतीय टीम ने एशिया के बाहर 19 स्थानों पर 5 या इससे अधिक टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें वांडरर्स एकमात्र ऐसा मैदान है, जहां टीम को अब तक हार का सामना नहीं करना पड़ा है. इस रिकॉर्ड के सबसे करीब वेस्टइंडीज का जॉर्ज टाउन है, जहां भारत ने छह टेस्ट खेले हैं और सभी ड्रॉ हुए हैं. हालांकि 2002 के बाद भारत ने वेस्टइंडीज के इस मैदान पर कोई मुकाबला नहीं खेला. अगला मैदान न्यूजीलैंड का ईडन पार्क है, जहां भारत को केवल एक बार हार मिली है. 

यह भी पढ़ेंः Team India से बाहर चल रहे इस क्रिकेटर ने किया इमोशनल ट्वीट, कहा- प्लीज मुझे एक मौका दे दो, वादा है कि…



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *