शार्दुल के 7 विकेट से भारत की वापसी, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाई 58 रनों की बढ़त


India Lead By 58 Runs Against South Africa: सात विकेट लेकर करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन मंगलवार को पहली पारी में अच्छी बढत लेने से रोक दिया हालांकि दूसरी पारी में भारत की शुरूआत खराब रही. भारत के 202 रन के जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में सिर्फ 229 रन बनाये. भारत के इस प्रदर्शन के नायक रहे ठाकुर जिन्होंने 17.5 ओवर में 61 रन देकर सात विकेट लिये. भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 85 रन बना लिये थे यानी उसके पास 58 रन की बढ़त हो गई है.

अपना कैरियर बचाने की कोशिशों में जुटे चेतेश्वर पुजारा 42 गेंद में 35 और अजिंक्य रहाणे 22 गेंद में 11 रन बनाकर खेल रहे हैं. दोनों पर कल तीसरे दिन बड़ी पारी खेलकर भारत को अच्छा स्कोर देने और खराब फॉर्म को अलविदा कहकर अपने कैरियर को बचाने का दारोमदार होगा. भारत की शुरूआत काफी खराब रही और दोनों सलामी बल्लेबाज 44 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए. विराट कोहली की जगह कप्तानी कर रहे के एल राहुल आठ रन बनाकर मार्को जेनसन का शिकार हुए जबकि मयंक अग्रवाल (23) को डुआने ओलिवियर ने पवेलियन भेजा. इसके बाद से पुजारा और रहाणे ने 8.2 ओवर में 41 रन की अटूट साझेदारी की.

भारत के लिये दूसरे दिन का हासिल रही ठाकुर की गेंदबाजी जिन्होंने पहले सत्र में तीन, दूसरे और तीसरे सत्र में दो-दो विकेट चटकाये. जेनसन (21) को आखिरी सत्र में उन्होंने रविचंद्रन अश्विन के हाथों लपकवाया और लुंगी एंगिडि (0) को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों लपकवाकर दक्षिण अफ्रीका की पारी का अंत किया.

Shardul Thakur Record: शार्दुल ठाकुर ने जोहान्सबर्ग में बनाया रिकॉर्ड, सोशल मीडिया पर वायरल हुए ‘Lord Shardul’ के मीम्स

इससे पहले लंच के बाद वाले सत्र में दक्षिण अफ्रीका ने 89 रन जोड़े लेकिन तीन विकेट गंवाये जिनमें से दो ठाकुर ने लिये. पहले उन्होंने काइल वेरेन्ने को पगबाधा आउट किया जो 21 रन बनाकर लौटे. इसके बाद तेम्बा बावुमा को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों लपकवाया. पिछली गेंद पर चौका लगाकर अर्धशतक पूरा करने के बाद अगली ही गेंद पर बावुमा अपना विकेट गंवा बैठे. बावुमा ने 60 गेंद में छह चौकों और अश्विन को जड़े एक छक्के की मदद से 51 रन बनाये. कगिसो रबाडा खाता भी नहीं खोल सके थे और शमी ने उन्हें मिडआन पर खड़े मोहम्मद सिराज के हाथों लपकवाया.

लंच से पहले ठाकुर ने डीन एल्गर (120 गेंद में 28 रन) और युवा कीगन पीटरसन (118 गेंद में 62 रन) को पवेलियन भेजा. पीटरसन का टेस्ट क्रिकेट में यह पहला अर्धशतक है. इसके बाद लंच के समय रासी वान डेर डुसेन को आउट किया जिन्होंने 17 गेंद में मात्र एक रन बनाया. विकेट के पीछे ऋषभ पंत का यह कैच हालांकि जमीन को छूता नजर आ रहा था.

एक समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर एक विकेट पर 88 रन था लेकिन उसने तीन विकेट आधे घंटे में 14 रन के भीतर गंवा दिये. जसप्रीत बुमराह ने 21 ओवर में 49 रन देकर एक विकेट लिया, वहीं मोहम्मद शमी ने 21 ओवर में 52 रन देकर दो विकेट चटकाये. अश्विन और सिराज को भी कोई सफलता हाथ नहीं लगी.

IND vs SA 2nd Test: द वांडरर्स में ‘लॉर्ड शार्दुल’ का कमाल, ऐसा करने वाले छठे भारतीय गेंदबाज

मेजबान कप्तान एल्गर को ठाकुर ने विकेट के पीछे पंत के हाथों लपकवाया. वहीं पीटरसन उनकी शॉर्टपिच गेंद पर चकमा खा गए और दूसरे स्लिप में मयंक अग्रवाल को कैच थमा बैठे. पीटरसन का इससे पहले सर्वोच्च टेस्ट स्कोर 19 रन था. उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके जड़े. उन्होंने एल्गर के साथ दूसरे विकेट के लिये 74 रन की साझेदारी की लेकिन इसके बाद ठाकुर ने आकर मैच की तस्वीर की पलट दी.



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *