इस प्रतियोगिता में भारत के प्रदर्शन से प्रभावित होकर प्रो कबड्डी लीग की हुई शुुरुआत


History of Pro kabaddi league: प्रो कबड्डी लीग को अगर आसान भाषा में समझाया जाए, तो इसे आप भारत का सबसे रोमांचक खेल कह सकते हैं. साल 2014 में शुरु हुए इस लीग ने सीजन दर सीजन अपनी लोकप्रियता बढ़ाई है. प्रो कबड्डी लीग (Pro Kabaddi League) भारत का एक पेशेवर कबड्डी लीग है. इसे 2014 में लॉन्च किया गया था और तब से इसे स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क्स पर प्रसारित किया जाता है. हालांकि, COVID-19 महामारी के कारण साल 2020 में इस लीग को स्थगित कर दिया गया था और वही सीजन 22 दिसंबर 2021 से शुरु हो चुका है. अभी तक खेले गए 31 में से 7 मुकाबले टाई हो चुके हैं, जो ये बताता है कि ये खेल कितना रोमांचक है.

एशियन गेम्स में भारत के प्रदर्शन से प्रभावित है लीग

1990 से लेकर 2014 तक भारतीय टीम ने एशियन गेम्स (Asian Games) में लगातार 7 गोल्ड मेडल (Gold Medal) जीते, जिससे देश में कबड्डी (Kabaddi) के प्रति लोकप्रियता बढ़ी. जिससे प्रभावित होकर इस लीग की शुरुआत हुई. कबड्डी टूर्नामेंट का प्रारूप इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) से प्रभावित है. पहले सीजन में आठ टीमों के साथ इस लीग की शुरुआत हुई, जो पांचवें सीजन में बढ़कर 13 हो गईं. पहले सीजन में ही इस खेल ने दर्शकों के ऊपर अपनी ऐसी छाप छोड़ी जो आज भी बरकरार है. स्टार स्पोर्ट्स पर प्रसारित होने वाले इस इवेंट को पहले सीजन में 43.5 करोड़ दर्शकों ने देखा. बता दें कि आईपीएल के बाद सबसे ज्यादा देखा जाने वाला कबड्डी दूसरा इवेंट था. उस साल आईपीएल (IPL) को 55.2 करोड़ लोगों ने देखा था.

लगातार बढ़ रही है लोकप्रियता

सीजन दर सीजन इस लीग की लोकप्रियता बढ़ती गई. क्रिकेट (Cricket) के बाद इस खेल के प्रति लोगों ने जिस तरह स् अपना प्यार दिखाया और अविश्वसनीय था. टीवी रेटिंग एजेंसी बार्क (BARC) के आंकड़ों के अनुसार, पिछले संस्करण भी इस लीग ने दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया और 1.2 बिलियन इंप्रेशन के साथ 9% की वृद्धि दर्ज की गई थी. लगभग 328 मिलियन दर्शकों ने सीजन 7 को देखा. सीजन 8 अब तक का सबसे रोमांचक सीजन रहा है. कई दिग्गज खिलाड़ियों के न खेलने के बावजूद इस लीग में युवाओं ने कमाल कर प्रदर्शन किया है.

यूं ही नहीं कोई शो-मेन बन जाता: Pro Kabaddi League के ‘रेड मशीन’ राहुल चौधरी ने कई रिकॉर्ड्स बनाए हैं, लेकिन ये चीज उन्हें बनाती है सबसे अलग

जब बात ‘डू ऑर डाई’ रेड की आती है, तो ये टीम मैट पर मचाती है तहलका, 130 मुक़ाबलों में कर चुकी है 500 से अधिक सफल DO OR DIE रेड



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *