शेन वॉर्न के डेब्यू मैच में रवि शास्त्री ने जड़ दिया था दोहरा शतक, आज ही के दिन किया था कारनामा


On This Day Shane Warne Test Debut Match: साल 1992, सिडनी का सिडनी क्रिकेट ग्राउंड. भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का तीसरा टेस्ट मैच. तारीख थी 2 जनवरी. भारत ने टॉस जीता और फील्डिंग चुनी. उस वक्त यह किसी को पता नहीं था कि जो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेब्यू मैच खेलने मैदान में उतर रहा है, वह विश्व क्रिकेट का महान गेंदबाज बन जाएगा. यह मैच उस खिलाड़ी के लिए इसलिए खास था क्यों कि वह इंटरनेशनल डेब्यू टेस्ट खेल रहा था, लेकिन इस मैच में महफिल तो एक भारतीय खिलाड़ी ने लूट ली. जानिए कि यह कैसे हुआ…

टीम इंडिया 1992 में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी. इस दौरान उसे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी थी. 2 जनवरी से टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला गया. यह शेन वॉर्न का इंटरनेशनल डेब्यू मैच था. उनके लिए तो यह मैच खास था ही, इसके साथ-साथ यह रवि शास्त्री के लिए भी बेहद खास बन गया. वजह था शास्त्री का दमदार दोहरा शतक. 

Centurion Test: गलतियों की वजह से अब तक 3 पॉइंट कटवा चुकी है टीम इंडिया, इस बार तो मैच फीस का भी लगा जुर्माना

भारत ने टॉस जीता और फील्डिंग चुनी. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए पहली पारी में 313 रन बनाए. इसके जवाब में टीम इंडिया पहली पारी खेलने उतरी. भारत के लिए रवि शास्त्री और नवजोत सिंह सिद्धू ओपनिंग करने आए. सिद्धू तो बिना खाता खोले ही आउट हो गए. लेकिन शास्त्री ने खूंटा गाड़ दिया और वे टिककर खेलने लगे. उन्होंने 477 गेंदों का सामना करते हुए 206 रन बनाए. इस पारी में शास्त्री ने 17 चौके और 2 छक्के जड़े. उनकी इस पारी की बदौलत टीम इंडिया ने पहली पारी में 483 रन बना लिए. 

IND vs SA Test: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाला दूसरा टेस्ट मैच कब और कहां देखें?

इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी खेलने मैदान में उतरी. इस दौरान वह ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं सकी और 8 विकेट खोकर 173 रन बनाए. लेकिन मैच का पांचवां दिन होने की वजह से यह मुकाबला ड्रॉ हो गया. शास्त्री ने इस दौरान 25 रन देकर 4 विकेट भी झटके. अच्छी बैटिंग और बॉलिंग की वजह से उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया. इस तरह शेन वॉर्न का डेब्यू मैच रवि शास्त्री के नाम रहा.



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.