टीम इंडिया ने 2006 में जोहान्सबर्ग में किया था यह कमाल, अब फिर से रिकॉर्ड दोहराने की चुनौती


India vs South Africa Johannesburg Test match: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच जोहान्सबर्ग में 3 जनवरी से शुरू होगा. इससे पहले सेंचुरियन में मिली जीत से टीम इंडिया के खिलाड़ी जोश में हैं. लेकिन उनके सामने जोहान्सबर्ग में अपने प्रदर्शन को बरकरार रखने की चुनौती होगी. सेंचुरियन टेस्ट की पहली पारी में भारत का अच्छा प्रदर्शन रहा था, लेकिन दूसरी पारी में कोई भी खिलाड़ी ज्यादा देर टिक नहीं सकी. जोहान्सबर्ग की बात करें तो यहां टीम इंडिया का अच्छा रिकॉर्ड रहा है. 1992 से अब तक खेले 5 मैचों में से दो मैच भारत ने जीते हैं, जबकि तीन मुकाबले ड्रॉ रहे. आइए अब आपको बताते हैं एक दिलचस्प फैक्ट…

टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को जोहान्सबर्ग के द वांडर्स स्टेडियम में टेस्ट मैचों में दो बार बुरी तरह हराया है. भारत ने दिसंबर 2006 में हुए टेस्ट मैच में 123 रनों से जीत हासिल की थी. राहुल द्रविड़ की कप्तानी में 15 दिसंबर 2006 से शुरू हुए मुकाबले में भारत ने पहली पारी में ऑलआउट होने तक 249 रन और दूसरी पारी में 236 रन बनाए. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में 84 रनों पर ऑल आउट हो गई. इस पारी में भारत के लिए एस. श्रीसंत ने 5 विकेट झटके थे. जबकि दूसरी पारी में अफ्रीकी टीम 278 रनों पर ऑल आउट हुई. इस तरह भारत को 123 रनों से जीत मिली थी.

Happy New Year 2022: अनुष्का शर्मा और टीम इंडिया के साथ विराट कोहली ने मनाया नए साल का जश्न, फोटो वायरल

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम साल 2018 में भी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर आई थी. इस दौरान भारत ने इसी मैदान पर 63 रनों से जीत हासिल की थी. 24 जनवरी से शुरू हुए मुकाबले में टीम इंडिया ने पहली पारी में 187 रन और दूसरी पारी में 247 रन बनाए थे. पहली पारी में भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा और कोहली ने अर्धशतक लगाया था. भारत के बाद अफ्रीकी ने पहली पारी में 194 रन और दूसरी पारी में 177 रन बनाए थे. इस तरह उसे 63 रनों से हार का सामना करना पड़ा.

कप्तान कोहली और टीम इंडिया के सामने जोहान्सबर्ग के द वांडर्स में एक बार फिर से रिकॉर्ड को दोहराने की चुनौती होगी. हालांकि टीम इंडिया के लिए यह एक बड़ा फैक्टर है उसके पास अनुभवी खिलाड़ी हैं. पुजारा और कोहली वांडर्स में पहले भी खेल चुके हैं. इसका उनकी टीम को निश्चित तौर पर फायदा मिलेगा.  



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *