टेस्ट क्रिकेट में इस साल भारतीय गेंदबाजों का दबदबा, चटकाए 250 से ज्यादा विकेट, देखें टॉप टीमें


Team India Test Records 2021: भारत (IND) ने दक्षिण अफ्रीका (SA) दौरे का धमाकेदार आगाज किया है. टीम ने पहले मुकाबले में मेजबान अफ्रीका को 113 रनों से रौंदकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. भारतीय टीम ने साल 2021 में टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मुकाबले के अलावा टीम इंडिया ने हर टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया है. खास बात यह रही कि इस बार गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया और टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. लंबे समय से भारतीय टीम की बल्लेबाजी को मजबूती माना जाता था, लेकिन साल 2021 में गेंदबाज टीम की सबसे बड़ी मजबूती बनकर उभरे. घरेलू सरजमीं से लेकर विदेशों तक भारतीय गेंदबाजों का जलवा रहा है.

टेस्ट क्रिकेट में इस साल भारतीय गेंदबाजों ने चटकाए सबसे ज्यादा विकेट

साल 2021 में भारतीय टीम के गेंदबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में अनोखा रिकॉर्ड बनाया है. टीम इंडिया के स्पिन और तेज गेंदबाजों ने इस साल 14 मैचों में कुल 252 विकेट चटकाए. यह इस साल किसी भी टीम द्वारा टेस्ट में हासिल किए गए सबसे ज्यादा विकेट हैं. रविचंद्रन अश्विन इस साल 50 से ज्यादा विकेट चटका चुके हैं. जबकि मोहम्मद सिराज ने 31 और बुमराह ने 30 विकेट हासिल किए हैं. मोहम्मद शमी के खाते में 23 विकेट दर्ज हैं. खास बात यह है कि युवा स्पिनर अक्षर पटेल ने भी 36 विकेट हासिल किए हैं. कुल मिलाकर सभी गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया है.

IND vs SA 1st Test: सेंचुरियन में 7 साल बाद दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट मैच में मिली हार, आखिरी बार इस टीम ने दी थी शिकस्त

इस सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाली 4 टीमें 

इस लिस्ट में 252 विकेट के साथ टीम इंडिया टॉप पर है. दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की टीम है, जिसके गेंदबाजों ने 15 मैचों में 229 विकेट चटकाए हैं. तीसरे नंबर पर वेस्टइंडीज की टीम है, जिसके गेंदबाजों ने इस साल 161 विकेट हासिल किए. पाकिस्तान की टीम इस मामले में चौथे नंबर पर है. पाकिस्तानी गेंदबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में इस साल 153 विकेट हासिल किए. 

यह भी पढ़ेंः IND vs SA: भारत ने दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर Virat Kohli की कप्तानी में जीते सबसे ज्यादा मैच, द्रविड़ और धोनी का रिकॉर्ड टूटा



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *