नवीन कुमार ने पूरा किया रेड प्वाइंट्स का अर्धशतक, बंगाल के खिलाफ रच दिया इतिहास


Pro Kabaddi League 2021-22, Naveen Kumar Created History: प्रो कबड्डी लीग सीजन पांच तक दबंग दिल्ली वो टीम थी, जिसका सामना करने के लिए कोई भी टीम उत्साहित रहती थी. लेकिन सीजन 6 से ये उन टीमों में से एक बन चुकी है, जिसके सामने बड़े-बड़े दिग्गज बेअसर हो जाते हैं. सीजन 6 से पहले जो टीम आखिरी स्थान से बचने के लिए संघर्ष करती थी, वही टीम पिछले तीन सीजन से शीर्ष पर रहते हुए  टीमों को चुनौती देती है. इसका ज्यादातर श्रेय नवीन कुमार (Naveen Kumar) को जाता है, जिन्होंने टीम की किस्मत ही पलट दी है.

नवीन के आते ही बदल गई दिल्ली की किस्मत

दबंग दिल्ली केसी (Dabang Delhi KC) जैसे नवीन कुमार का ही इंतजार कर रही थी. इस खिलाड़ी के टीम में शामिल होते ही टीम ने पहला बार प्लेऑफ्स के लिए क्वालीफाई किया. सीजन 7 में टीम ग्रुप स्टेज के सभी मुक़ाबलों के बाद शीर्ष पर रही और फाइनल तक का सफर तय किया, जहां उसे बंगाल वॉरियर्स (Bengal Warriors) से हार का सामना करना पड़ा. सीजन 8 में दबंग दिल्ली ने उसी डिफेंडिंग चैंपियन (Defending Champions) को धूल चटाते हुए शानदार जीत दर्ज की. इस मैच में नवीन कुमार ने सीजन का लगातार चौथा और करियर का लगातार 25वां सुपर 10 रेड (Super 10 Raid) पूरा किया.

नवीन से तेज़ कोई नहीं

मतलब साफ है कि नवीन एक्सप्रेस (Naveen Express) जिस रफ्तार से पिछले सीजन में दौड़ी थी इस सीजन उसकी रफ्तार और बढ़ गई है. पिछले मैच में सबसे तेज़ 500 रेड प्वाइंट पूरा करने वाले नवीन कुमार इस सीजन रेड प्वाइंट का अर्धशतक जड़ चुके हैं और अब तक चार मुक़ाबलों में 59 सफल रेड के साथ 66 रेड प्वाइंट हासिल कर चुके हैं. इस मामले में दूसरे नंबर पर मौजूदा चैंपियन टीम के कप्तान मनिंदर सिंह (Maninder Singh) हैं, जिन्होंने 48 रेड प्वाइंट हासिल किया है और नवीन एक्सप्रेस से काफी पीछे हैं.

बंगाल के खिलाफ रच दिया इतिहास

बंगाल वॉरियर्स हमेशा पीकेएल (PKL) की बेहतर टीमों में से एक रही है. ये टीम अक्सर प्लेऑफ़ में जगह बनाती है.  दिल्ली ने पिछले सीजन में खेले गए 25 मैचों में से सिर्फ 5 मैच गंवाए थे, उनमें से दो हार बंगाल के खिलाफ मिली थी, जिसमें फाइनल भी शामिल है. बुधवार को जब दिल्ली के दबंग मैट पर उतरे, तो उन्होंने एकतरफा मुक़ाबले में बंगाल को हराकर पिछली हार का बदला लेने की कोशिश की. इस मैच में नवीन ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और 24 रेड प्वाइंट हासिल किया. यहीं नहीं वो लगातार 24 मैचों में सुपर 10 रेड पूरा करते आ रहे हैं, जो इतिहास में आज तक कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया है.

डिफेंडिंग चैंपियन भी नहीं रोक पाई नवीन एक्सप्रेस, दबंग दिल्ली अजेय अभियान बरकरार

 



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *