चौथे दिन का खेल खत्म, जीत से महज़ छह विकेट दूर टीम इंडिया, दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 94/4


India vs South Africa 1st Test: Centurion के Super Sport Park में खेले जा रहे पहले टेस्ट में टीम इंडिया की जीत लगभग पक्की हो गई है. भारत से मिले 305 रनों के लक्ष्य के जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 94 रनों पर चार विकेट गंवा दिए. वो अब लक्ष्य से 211 रन दूर है. स्टम्प्स के समय दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) 52 रनों पर नाबाद लौटे. 

कप्तान डीन एल्गर के संघर्ष के बावजूद जसप्रीत बुमराह के आखिरी पलों में लिये गये दो विकेट की मदद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन बुधवार को जीत की अपनी संभावनाओं को पंख लगाये. 

सेंचुरियन में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकार्ड इंग्लैंड के नाम पर है, जिसने 2000-01 में चौथी पारी में 251 रन बनाकर जीत दर्ज की थी. हालांकि, मौसम विभाग ने गुरुवार को मैच के पांचवें दिन बारिश की भविष्यवाणी की है. भारत ने पहली पारी में 327 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका को 197 रन पर आउट करके 130 रन की बढ़त हासिल की थी. 

Year Ender 2021: किंग कोहली की चमक पड़ी फीकी, इस साल भी नहीं लगा सके शतक

सुपरस्पोर्ट पार्क में चौथे दिन भी गेंदबाजों की तूती बोली. दिन भर में 13 विकेट गिरे, लेकिन वह एल्गर थे जिन्होंने ऐसी परिस्थितियों में खेलने के लिये जरूरी एकाग्रता का अच्छा नमूना पेश किया. वह अभी 52 रन पर खेल रहे हैं. 

बुमराह (22 रन देकर दो) ने उनकी मुश्किलें बढ़ा दी हैं. मोहम्मद शमी (29 रन देकर एक) ने बुमराह के साथ नयी गेंद संभाली और अपनी तीसरी गेंद पर ही एडेन मार्कराम (01) को बोल्ड किया. कीगन पीटरसन (17) आउट होने वाले अगले बल्लेबाज थे. पीटरसन ने एल्गर के साथ 12 ओवर तक विकेट नहीं गिरने दिया था, लेकिन मोहम्मद सिराज (25 रन देकर एक) की आउटस्विंगर उनकी समझ से परे थी जिस पर उन्होंने विकेट के पीछे कैच दिया. 

एल्गर के साथ रासी वान डर डुसेन ने अगले 23 ओवर तक दृढ़ता से बल्लेबाजी की. इस बीच कुछ गेंदें बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में आगे गिरी. ऐसे में बुमराह की तेजी से अंदर आती गेंद ने वान डर डुसेन (65 गेंदों पर 11 रन) का ऑफ स्टंप थर्राकर भारत को महत्वपूर्ण सफलता दिलायी. इसके बाद उन्होंने नाइटवाचमैन केशव महाराज (आठ) को बोल्ड किया.

Centurion Test: साउथ अफ्रीका के छोटे पैकेट का बड़ा धमाका, कोहली-रहाणे-मयंक समेत झटके 4 विकेट



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *