सुनील गावस्कर ने कहा- इस तरह विश्व कप का खिताब जीत सकती है टीम इंडिया, 1983 का बताया ‘राज’


Suni Gavaskar Tips to Team India: भारतीय टीम (Team India) को अगले दो सालों में दो विश्व कप खेलने हैं. साल 2022 में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप (T20 WC) का आयोजन किया जाएगा, जबकि 2023 में वनडे विश्व कप (ODI WC) खेला जाएगा. लंबे समय से टीम इंडिया आईसीसी (ICC) का कोई भी टूर्नामेंट नहीं जीत पाई है, इसकी कसक सभी को है. पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने अपने एक कॉलम में बताया है कि किस तरह भारतीय टीम आगामी विश्व कप में किताब अपने नाम कर सकती है. इसके अलावा गावस्कर ने यह भी बताया है कि कैसे 1983 विश्व कप में भारतीय टीम ने इतिहास रचा था. गावस्कर विश्व विजेता टीम का हिस्सा थे. 

ऐसे 1983 विश्व कप में हासिल की थी सफलता

गावस्कर के मुताबिक तब 14 खिलाड़ियों और एक मैनेजर का स्क्वाड विश्व कप के लिए गया था. उस वक्त फील्डिंग और बाउंसर की कोई लिमिट नहीं थी. इसके अलावा इंग्लैंड की परिस्थिति ऐसी थी कि वहां गेंद काफी मूव करती थी. गावस्कर के मुताबिक 1983 के वर्ल्ड कप में जो भारतीय टीम खेलने गई थी उसमें ऑलराउंडर्स की संख्या काफी थी. उन्होंने कहा कि सीमित ओवर के क्रिकेट में ऑलराउंडर्स की भूमिका काफी अहम होती है. 83 विश्व कप में भी इसी वजह से टीम इंडिया को जीत मिली थी. 

Ashes 2021: एशेज सीरीज गंवाने के बाद joe Root पर भड़के इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज, कप्तानी को लेकर दिया बड़ा बयान

सुनील गावस्कर ने कहा कि 2007 में टी20 विश्व कप और 2011 में वनडे विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम में भी ऑलराउंडर की संख्या काफी थी. यही वजह रही कि टीम को मनमुताबिक सफलता मिली. उन्होंने कहा कि इन दोनों ही विश्वकप में ऐसे बल्लेबाज भारतीय टीम में थे जो अच्छी गेंदबाजी भी कर सकते थे. यही वजह रही कि टीम ने आईसीसी का खिताब जीता. आखिरी बार भारतीय टीम ने 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी. तब से अब तक भारतीय टीम किसी भी बड़े खिताब को अपने नाम नहीं कर पाई है.

Jasprit Bumrah Injury: भारतीय टीम के लिए बड़ा झटका, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हुए चोटिल, जानें डिटेल

ऐसे आगामी विश्व कप जीत सकती है भारतीय टीम 

सुनील गावस्कर ने कहा कि भारतीय टीम को अगले साल ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप खेलना है, जबकि उसके बाद वनडे विश्व कप भी खेला जाएगा. अगर भारतीय टीम को इन किताब को जीतना है तो भारत को कुछ ऑलराउंडर्स की तलाश करनी होगी. गावस्कर ने कहा कि वर्तमान में टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या फिटनेस की समस्या से जूझ रहे हैं. जबकि शार्दुल ठाकुर धीरे-धीरे बेहतर कर रहे हैं. इसके अलावा आईपीएल में बढ़िया प्रदर्शन करने वाले वेंकटेश अय्यर को अभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में परखने की जरूरत है. 



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *