टीम इंडिया के नाम रहा पहला दिन, KL Rahul ने जड़ा शतक तो Rahane भी फॉर्म में लौटे


South Africa vs India 1st Test Day 1 Stumps: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच Centurion में खेले जा रहे पहले टेस्ट का पहला दिन टीम इंडिया के नाम रहा. पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने तीन विकेट पर 272 रन बना लिए. स्टम्प्स के समय केएल राहुल 122 और अजिंक्य रहाणे 40 रनों पर नाबाद लौटे. दक्षिण अफ्रीका के लिए Lungi Ngidi ने सभी तीन विकेट लिए.

केएल राहुल के शतक और मयंक अग्रवाल के साथ उनकी पहले विकेट की शतकीय साझेदारी से भारत ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन तीन विकेट पर 272 रन बनाए. राहुल ने 248 गेंद में 17 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 122 रन की पारी खेलने के अलावा मयंक अग्रवाल (123 गेंद में 60 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 117, कप्तान विराट कोहली (35) के साथ तीसरे विकेट के लिए 82 और अजिंक्य रहाणे (81 गेंद में नाबाद 40, आठ चौके) के साथ चौथे विकेट के लिए 73 रन की अटूट साझेदारी करके भारत का पलड़ा भारी रखा. 

राहुल की यह पारी दक्षिण अफ्रीका में पारी का आगाज करते हुए किसी भारतीय बल्लेबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. दक्षिण अफ्रीका को दूसरे सत्र में लुंगी एनगिडी (45 रन पर दो विकेट) ने लगातार गेंदों पर दो विकेट चटकाकर वापसी दिलाने की कोशिश की, लेकिन अधिकांश समय मेजबान टीम के गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने में नाकाम रहे. 

दक्षिण अफ्रीका को दिशाहीन गेंदबाजी का भी खामियाजा भुगतना पड़ा. भारत ने पहले सत्र में 83 रन जोड़े जबकि एक भी विकेट नहीं गंवाया. दूसरे सत्र में एनगिडी ने अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा (00) को पवेलियन भेजकर मेजबान टीम को दोहरी सफलता दिलाई, जिसमें भारत ने 74 रन जोड़े. वहीं अंतिम सत्र में भारत ने 115 रन जोड़कर एक विकेट गंवाया.

राहुल ने दक्षिण अफ्रीका में जड़ा अपना पहला शतक

बॉक्सिंग डे टेस्ट की पहली पारी में शतक लगाते ही केएल राहुल ने एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया. दरअसल, वह दक्षिण अफ्रीका में शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गए. इससे पहले 2007 में वसीम जाफर ने अफ्रीकी सरज़मीं पर शतक जड़ा था.  

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में केएल राहुल का यह पहला शतक है. वहीं उनके टेस्ट करियर का यह सातवां शतक है. दिलचस्प बात यह है कि राहुल के टेस्ट करियर में छह शतक विदेशी धरती पर आए हैं. राहुल अपने टेस्ट करियर का 41वां मैच खेल रहे हैं. इस दौरान उन्होंने 14 टेस्ट भारत में खेले हैं. घरेलू सरज़मीं पर राहुल के बल्ले से सिर्फ एक शतक निकला है.



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *