महज 4 साल की उम्र में स्टेडियम देखने की जिद करने वाले इस खिलाड़ी ने बनाई विश्व कप टीम में जगह


Team India: अगर आप लक्ष्य हासिल करने की ठान लें, तो कोई भी बाधा आपको मंजिल तक पहुंचने से नहीं रोक सकती. इसके लिए आपको सही दिशा में मेहनत करने की जरूरत होती है. आज आपको आगामी अंडर-19 विश्व कप (U19 WC 2022) के लिए टीम इंडिया में जगह बनाने वाले सिद्धार्थ यादव (Siddharth Yadav) की कहानी बताएंगे. सिद्धार्थ बेहद साधारण परिवार से ताल्लुक रखते हैं और उन्होंने तमाम संघर्षों के बाद यहां तक का सफर तय किया है. उनकी सफलता के पीछे उनके पिता का अहम योगदान है. चलिए उनकी कहानी जान लेते हैं.

पिता चलाते हैं किराने की दुकान

सिद्धार्थ यादव मूल रूप से उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर के रहने वाले हैं लेकिन लंबे समय से उनका परिवार गाजियाबाद में रह रहा है. सिद्धार्थ के पिता किराने की दुकान चलाते हैं और उनका सपना था कि सिद्धार्थ देश के लिए क्रिकेट खेले. सिद्धार्थ की भी बचपन से क्रिकेट में दिलचस्पी थी. उनके पिता अपनी दुकान को बंद करके हर दिन उन्हें प्रैक्टिस के लिए ले जाते थे. लंबे संघर्ष के बाद उनके पिता की मेहनत रंग लाई और सिद्धार्थ का टीम इंडिया के लिए खेलने का सपना पूरा हो गया. 

बचपन में स्टेडियम जाने की जिद की थी

उनके परिवार के मुताबिक जब सिद्धार्थ यह 4 साल के थे, तब एक दिन सर्दियों में उन्होंने स्टेडियम देखने की जिद ठान ली. काफी समझाने के बावजूद भी वे नहीं माने, तो उनके पिता कड़कड़ाती ठंड में स्कूटर पर उनको स्टेडियम दिखाने ले गए. पहली बार स्टेडियम देखने के बाद उनका क्रिकेट से गहरा लगाव हो गया और आज वे इस मुकाम पर पहुंच चुके हैं. सिद्धार्थ ने यहां तक पहुंचने के लिए लंबा संघर्ष किया है.

कब आयोजित होगा अंडर-19 विश्व कप? 

अंडर-19 विश्व कप का आयोजन आगामी 14 जनवरी से 5 फरवरी तक किया जाएगा. ऑल इंडिया जूनियर सिलेक्शन कमेटी ने रविवार को 17 सदस्यीय टीम घोषित कर दी. इस बार टीम की कमान दिल्ली के यश धुल को सौंपी गई है. विश्व कप का यह 14वां संस्करण है, जिसमें 16 टीमें हिस्सा लेकर खिताब जीतने की कोशिश करेंगी. अब तक भारतीय टीम चार बार अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीत चुकी है और इस बार भी वह इस टूर्नामेंट की प्रबल दावेदार है. 

अंडर-19 विश्व कप के लिए भारतीय टीम
यश धुल (कप्तान), एसके रशीद (उपकप्तान), हरनूर सिंह, अंगक्रिश रघुवंशी, निशांत सिंधु, सिद्धार्थ यादव, अनीश्वर गौतम, दिनेश बाना, आराध्या यादव (विकेटकीपर), राज अंगद बाव, मानव पारखी, कौशल तांबे, आरएस हैंगरगेकर, वासु वत्सो, विक्की ओस्तवाल, रवि कुमार, गर्व सांगवान.



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *