कबड्डी के सबसे रोमांचक लीग के कुछ अनोखे रिकॉर्ड्स के बारे में जान लीजिए


UP Yoddha Stats: प्रो-कबड्डी लीग (Pro Kabaddi League) का आठवां सीजन 22 दिसंबर से शुरू हो जाएगा. अब तक इस लीग के 7 सीजन सफलतापूर्वक आयोजित किए जा चुके हैं और फैंस ने इसे काफी पसंद भी किया है. बेहद कम समय में कबड्डी की यह लीग दुनियाभर में काफी लोकप्रिय हो चुकी है. इसकी फैन फॉलोइंग हर सीजन में तेजी से बढ़ रही है. आज आपको प्रो-कबड्डी लीग के कुछ अनोखे रिकॉर्ड के बारे में बता रहे हैं, जो अब तक के सफर में बने हैं. 

1. एक कबड्डी मैच में सबसे ज्यादा 11 टैकल पॉइंट मंजीत छिल्लर और नीरज कुमार के नाम दर्ज हैं. पटना पाइरेट्स की तरफ से खेलते हुए नीरज ने यह रिकॉर्ड बनाया था, जबकि पुणेरी पलटन की कप्तानी के दौरान मनजीत ने यह रिकॉर्ड बनाया था. इससे पहले 10 टेबल पॉइंट का रिकॉर्ड सुरेंद्र नाडा के नाम था, जो उन्होंने चौथे सीजन में बनाया था.

India U19 WC Squad: BCCI ने अंडर-19 विश्व कप के लिए Team India का किया एलान, इस खिलाड़ी को मिली कप्तानी

2. प्रो कबड्डी लीग के एक मैच में सबसे ज्यादा पॉइंट हासिल करने वाली टीम पटना पाइरेट्स है. पटना ने दो बार 69 पॉइंट हासिल कर अनोखा रिकॉर्ड बनाया है. पहली बार टीम ने सीजन 5 में हरियाणा स्टीलर्स के खिलाफ शानदार खेल दिखाकर रिकॉर्ड बनाया था, जबकि दूसरी बार सीजन 7 में बंगाल वॉरियर्स के खिलाफ टीम ने 69 पॉइंट हासिल किए थे.

3. सिंगल रेड में सबसे ज्यादा पॉइंट हासिल करने वाले खिलाड़ी प्रदीप नरवाल हैं. उन्होंने सीजन 5 के एलिमिनेटर मुकाबले में हरियाणा स्टीलर्स के खिलाफ एक रेट मे 5 पॉइंट हासिल किए थे. उन्होंने इस मैच में 34 रेड पॉइंट हासिल किए थे, जो प्रो कबड्डी के इतिहास में पवन शेरावत के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रेड पॉइंट हैं. 

Ashes Series: जेम्स एंडरसन का अनोखा रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट में 100 बार नॉट आउट रहने वाले पहले खिलाड़ी बने

4.  ‘डुबकी किंग’ के नाम से मशहूर प्रदीप नरवाल ने सीजन 5 में सबसे ज्यादा 369 रेड देकर अनोखा रिकॉर्ड बनाया था. इसके अलावा पटना पाइरेट्स की तरफ से खेलते हुए एक सीजन में प्रदीप नरवाल 300 रेड पॉइंट हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बने. इस सीजन में वे यूपी योद्धा के साथ जुड़ चुके हैं और 22 दिसंबर से धमाल मचाते हुए नजर आएंगे.



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *