टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ सबसे सफल दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज रहे हैं डेल स्टेन, ये हैं टॉप-5


IND vs SA: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 26 दिसंबर से शुरू हो रही है. आज तक भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में सीरीज नहीं जीत पाई है. यहां तक कि ओवरऑल रिकॉर्ड में भी भारत ने दक्षिण अफ्रीका से 15 टेस्ट मैच हारे हैं और 14 में जीत हासिल की है. भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीकी टीम की सक्सेस में सबसे ज्यादा भूमिका उनके गेंदबाजी आक्रमण ने निभाई हैं. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज भारत के लिए हमेशा से मुसीबत बने हैं. दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा सफल गेंदबाज रहे हैं. टॉप-5 में उनके साथ और कौन-कौन से गेंदबाज हैं? यहां पढ़ें..

  1. डेल स्टेन (DW Steyn): दक्षिण अफ्रीका के इस तेज गेंदबाज ने भारत के खिलाफ 14 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें स्टेन ने 1400 रन देकर 65 विकेट चटकाए हैं. यानी प्रति 21 रन खर्च कर उन्होंने एक भारतीय को पवेलियन भेजा है. टेस्ट मैचों में वे भारत के खिलाफ एक बार 10 विकेट भी ले चुके हैं.
  2. मोर्ने मोर्कल (M Morkel): मोर्कल ने 17 टेस्ट मैचों में 1532 रन देकर 58 भारतीय खिलाड़ियों को आउट किया है. इनका बॉलिंग औसत 26 रन का रहा है. यानी हर 26 रन देकर इन्होंने एक विकेट हासिल किया है.
  3. एलन डॉनल्ड (AA Donald): सर एलन डॉनल्ड दक्षिण अफ्रीका के महान गेंदबाज की श्रेणी में आते हैं. ये भारत के खिलाफ बेहद सफल बॉलर रहे हैं. इन्होंने भारत के खिलाफ महज 11 मुकाबलों में 57 विकेट लिए हैं. भारत के खिलाफ इनका बॉलिंग औसत भी गजब का है. सर एलन डॉनल्ड ने प्रत्येक 17 रन पर एक भारतीय खिलाड़ी का विकेट निकाला है.
  4. शॉन पोलॉक (SM Pollock): दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व ऑलराउंडर ने भारत के खिलाफ 12 टेस्ट मैचों में 1021 रन खर्च कर 52 विकेट हासिल किए हैं. पोलॉक का भारत के खिलाफ बॉलिंग औसत 19 रन रहा है.
  5. मखाया एंटीनी (M Ntini): इस फास्ट बॉलर ने भारत के खिलाफ 10 टेस्ट मैचों में 36 विकेट चटकाए हैं. इन्होंने भारत के खिलाफ प्रति 29 रन खर्च कर एक विकेट हासिल किया है.

यह भी पढ़ें..

Pakistan Super League: IPL 2021 में नहीं मिला था कोई खरीददार, अब PSL 2022 के सबसे महंगे ड्राफ्ट में शामिल हुए ये तीन खिलाड़ी

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका में स्पिनर्स के मुकाबले भारतीय तेज गेंदबाज ज्यादा सफल रहे, ये हैं आंकड़े

 



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *