Pro Kabaddi League: अब तक पांच टीमें बनी हैं चैंपियन, पटना पायरेट्स ने जीते हैं तीन टाइटल


Pro Kabaddi League: भारत में प्रो कबड्डी लीग की शुरुआत साल 2014 में हुई थी. पहले सीजन में आठ टीमों ने हिस्सा लिया था. पांचवे सीज़न तक आते-आते इस लीग में टीमों की संख्या 12 तक पहुंच गई. हालांकि इन 12 में से केवल 5 टीमों को ही अब तक टाइटल जीतने में सफलता हासिल हुई है. ये है अब तक हुए सात सीज़न के विनर्स.. 

जयपुर पिंक पैंथर्स बना पहला चैंपियन
प्रो कबड्डी के पहले सीज़न में जयपुर पिंक पैंथर्स ने लीग के 14 में से 10 मुकाबले जीते थे. पिंक पैंथर्स ने फाइनल में यू मुंबा को 35-24 से हराकर प्रो कबड्डी का पहला टाइटल जीता था. जयपुर के लीड रेडर मनिंदर सिंह ने इस सीजन में कुल 137 पॉइंट हासिल किए थे.

यू मुंबा को डिफेंडरों ने जिताया
दूसरे सीजन में यू मुंबा की डिफेंसिव यूनिट ने टीम को चैंपियन बनाया. यू मुंबा के इस सीजन में 196 टेकल पॉइंट थे. फाइनल में यू मुंबा ने बैंगलुरु बुल्स को 36-30 से हराकर टाइटल जीता था.

प्रदीप नरवाल ने पटना पाइरेट्स को बनाया चैंपियन
तीसरे सीजन में पटना पाइरेट्स के प्रदीप नरवाल के सबसे ज्यादा रेड पॉइंट्स (116) थे. उनके दमदार प्रदर्शन के दम पर टीम फाइनल में पहुंची थी. फाइनल मुकाबले में पटना ने पिछली विजेता यू मुंबा को रोमांचक मैच में 31-28 से हराकर खिताब जीता था.

चौथे सीजन में भी रही पटना पाइरेट्स की धूम
पटना पाइरेट्स ने चौथे सीजन में भी लीग के 14 में से 10 मैच जीतकर फाइनल में एंट्री ली. यहां पिंक पैंथर्स से उसका सामना हुआ. पटना ने पिंक पैंथर्स को 37-29 से हराकर अपना दूसरा खिताब हासिल किया.

पटना पाइरेट्स की हैट्रिक
इस सीजन में 12 टीमें हिस्सा ले रही थीं. पटना पाइरेट्स ने इस सीजन में कुल 1050 पॉइंट्स हासिल किए जो एक सीजन में किसी टीम के सर्वोच्च पॉइंट्स थे. फाइनल में भी पटना ने एकतरफा अंदाज में गुजरात जाइंट्स को 55-38 से हराकर जीत की हैट्रिक पूरी की.

पवन सेहरावत के दम पर बैंगलुरु बुल्स बना चैंपियन
पवन सेहरावत के दमदार खेल की बदौलत बैंगलुरू दूसरी बार प्रो कबड्डी के फाइनल में पहुंचा. फाइनल में भी पवन ने अकेले गुजरात जाइंट्स के खिलाफ 22 पॉइंट्स हासिल किए. बैंगलुरु ने 38-33 से रोमांचक फाइनल जीता. पवन सेहरावत के इस सीजन में कुल 282 पॉइंट्स थे.

बंगाल वॉरियर्स है गत विजेता
सातवें सीजन में बंगाल वॉरियर्स ने दबंग दिल्ली को रोमांचक मुकाबले में 39-34 से मात देकर पहली बार प्रो कबड्डी का टाइटल जीता. बंगाल ने अपने बड़े खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में यह फाइनल जीता था. बंगाल टीम के मोहम्मद इस्माइल के सुपर-10 ने टीम को टाइटल दिलाने में निर्णायक भूमिका निभाई.

यह भी पढ़ें..

Pro kabaddi League: प्रो-कबड्डी लीग का रोमांच 22 दिसंबर से होगा शुरू, देखें धाकड़ टीम UP Yoddha का पूरा शेड्यूल

Pro Kabaddi League 2021: ये तीन डिफेंडर हासिल कर सकते हैं सबसे ज्यादा टैकल प्वाइंट, यूपी योद्धा का ये स्टार भी शामिल



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *