विश्व कप में 6 मार्च को खेला जाएगा भारत-पाक मुकाबला, ICC ने जारी किया शेड्यूल


ICC Announced Schedule For 2022 Women’s ODI World Cup: भारत अगले साल चार मार्च से न्यूजीलैंड में शुरू होने वाले महिला वनडे विश्व कप में अपना पहला मैच चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने आज इसकी घोषणा की. 

बता दें कि क्रिकेट के इस महाकुंभ का उद्घाटन मैच मेजबान न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला जाएगा, जिसके बाद दो महत्वपूर्ण मुकाबले होंगे जिसमें चिर प्रतिद्वंद्वी टीम आमने सामने होंगी. आस्ट्रेलिया पांच मार्च को हैमिल्टन में मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड से भिड़ेगा जबकि भारत छह मार्च को टौरंगा में पाकिस्तान का सामना करेगा. 

यह टूर्नामेंट 31 दिन चलेगा, जिसमें कुल 31 मैच खेले जाएंगे और आठ टीम प्रतिष्ठित विश्व कप ट्रॉफी पाने के लिये एक दूसरे का सामना करेंगी. टूर्नामेंट की मेजबानी छह शहर ऑकलैंड, क्राइस्टचर्च, डुनेडिन, हैमिल्टन, टौरंगा और वेलिंगटन करेंगे.



ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और भारत ने आईसीसी महिला चैंपियनशिप 2017-20 में अपनी बेहतर स्थिति के आधार पर विश्व कप के लिये क्वालीफाई किया जबकि न्यूजीलैंड ने मेजबान होने के कारण टूर्नामेंट में स्वत: जगह बनायी. कोविड से जुड़ी अनिश्चितताओं के कारण महिला विश्व कप क्वालीफायर रद्द कर दिये जाने के बाद बांग्लादेश, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज ने अपनी टीम रैंकिंग के आधार पर अंतिम तीन स्थान हासिल किये. 

टूर्नामेंट लीग प्रारूप में खेला जाएगा, जिसमें प्रत्येक टीम एक दूसरे का सामना करेगी. आखिर में शीर्ष पर रहने वाली चार टीम सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी. पहला सेमीफाइनल 30 मार्च को वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व में खेला जाएगा, जबकि क्राइस्टचर्च का हेगले ओवल 31 मार्च को दूसरे सेमीफाइनल और तीन अप्रैल को फाइनल की मेजबानी करेगा. सेमीफाइनल और फाइनल दोनों के लिये एक सुरक्षित दिन (रिजर्व डे) भी रखा गया है. 

महिलाओं की आखिरी वैश्विक प्रतियोगिता आस्ट्रेलिया में मार्च 2020 में टी20 विश्व कप के रूप में खेली गयी थी, जिसमें मेजबान ने फाइनल में भारत को हराया था. भारतीय टीम विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड का दौरा करेगी, जिससे वह इस टूर्नामेंट के लिये अच्छी तैयारी कर पाएगी.



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *