पिछले 29 सालों में टीम इंडिया ने 7 बार किया दक्षिण अफ्रीका का दौरा, लेकिन टेस्ट सीरीज नहीं जीती


IND vs SA Test Series 2021: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आगामी 26 दिसंबर से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज हो जाएगा. अगले कुछ दिनों में टीम इंडिया (Team India) दक्षिण अफ्रीका (South Africa) पहुंच जाएगी. भारत के लिए यह दौरा किसी ‘अग्निपरीक्षा’ से कम नहीं होगा, क्योंकि अफ्रीकी सरजमीं पर टीम इंडिया के पिछले रिकॉर्ड बेहद खराब हैं. आप पिछले रिकॉर्ड के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे. अगर टीम बेहतर लय में नजर आई तो इस बार दक्षिण अफ्रीका में जाकर इतिहास रच सकती है. आज आपको बताएंगे कि पिछले 29 सालों में टीम इंडिया का सफर दक्षिण अफ्रीका में कैसा रहा है. 

अब तक टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी भारतीय टीम 

भारतीय टीम पहली बार 1991-92 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई थी. यह पहला मौका था, जब दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज का आयोजन किया गया. पिछले 29 सालों में टीम इंडिया 7 बार अफ्रीकी दौरे पर जा चुकी है, लेकिन आज तक एक भी टेस्ट सीरीज अपने नाम नहीं कर पाई. इतना ही नहीं साल 2006 में पहली बार राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टीम ने दक्षिण अफ्रीका में अपना पहला टेस्ट मैच जीता था. करीब 15 साल के बाद भारतीय टीम ने अफ्रीकी सरजमीं पर पहला टेस्ट मैच जीता था. इस मैच में तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ने 8 विकेट चटकाए थे. 

Virat Kohli Press Conference: विराट कोहली बोले- मेरे और Rohit Sharma के बीच कोई अनबन नहीं, BCCI से वनडे सीरीज में नहीं मांगा ब्रेक

घरेलू सरजमीं पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहतर

टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर बढ़िया है. साल 1996 में पहली बार टीम इंडिया ने मेहमान टीम को टेस्ट सीरीज में करारी शिकस्त दी थी. इसके बाद कई सीरीज में टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया और जीत हासिल की. 

ODI Records: वनडे क्रिकेट में Virat Kohli और Rohit Sharma के रिकॉर्ड शानदार, जानिए शतकों के मामले में कौन आगे

आखिर क्यों दक्षिण अफ्रीका में संघर्ष करती है भारतीय टीम? 

जानकारों की माने तो दक्षिण अफ्रीका की पिच स्विंग और उछाल के लिए जानी जाती हैं. भारतीय बल्लेबाजों को यहां काफी संघर्ष करना पड़ता है. यही कारण है कि अब तक भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई है. हालांकि विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम आगामी 26 दिसंबर से होने वाली टेस्ट सीरीज में इतिहास रचने की कोशिश करेगी. टीम के अधिकतर खिलाड़ी अच्छी फॉर्म में हैं, जो एक अच्छा संकेत है.



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *