युवराज सिंह मना रहे अपना 40वां जन्मदिन, टी20 विश्व कप में छह छक्के लगाकर रचा था इतिहास 


Yuvraj Singh Records: भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में अहम योगदान देने वाले पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) आज अपना 40वां जन्मदिन मना रहे हैं. करीब 19 साल तक टीम इंडिया (Team India) के अहम खिलाड़ी के तौर पर उन्होंने 400 से अधिक इंटरनेशनल मैच खेले. उनके नाम क्रिकेट के कई अनोखे रिकॉर्ड दर्ज हैं. साल 2019 में उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान किया था. आज आपको युवराज के नाम दर्ज एक ओवर में छह छक्कों के विश्व रिकॉर्ड के बारे में बता रहे हैं. 

टी20 विश्व कप में एक ओवर में लगाए थे 6 छक्के

‘सिक्सर किंग’ के नाम से मशहूर युवराज ने अपने करियर में कई यादगार पारियां खेलीं, लेकिन टी-20 विश्व कप 2007 में उन्होंने अनोखा विश्व रिकॉर्ड बनाया था, जो आज तक कोई नहीं तोड़ सका. 19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में युवी ने स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में लगातार छह छक्के लगाकर इतिहास रचा था. पारी के 19वें ओवर में उन्होंने छक्कों की बारिश की और महज 12 गेंदों में 50 रन का विश्व रिकॉर्ड भी बना दिया. वे टी20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं. 

ऐसा रहा युवराज का करियर 

युवराज सिंह ने टीम इंडिया की तरफ से 304 वनडे मुकाबले खेले, जिनमें उन्होंने 8701 रन बनाए. युवराज के बल्ले से वनडे में 14 शतक और 52 अर्धशतक निकले. युवराज ने 40 टेस्ट मुकाबलों में 1900 रन बनाए. इसके अलावा 58 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 1177 रन बनाए. T20 में उनके नाम 8 अर्धशतक दर्ज हैं. कुल मिलाकर उन्होंने अपने करियर में 11,000 से ज्यादा रन बनाए हैं. 

बीसीसीआई और कई दिग्गजों ने दी युवराज को बधाई

बीसीसीआई ने सिक्सर किंग के जन्मदिन पर अलग अंदाज में बधाई दी है और उनकी इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई 150 रनों की पारी का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है. इसके अलावा पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और गौतम गंभीर समेत क्रिकेट जगत की तमाम हस्तियों ने युवराज को उनके जन्मदिन पर बधाई संदेश भेजे हैं. 

यह भी पढ़ेंः

Ashes 2021: एशेज के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के सामने क्यों बेबस नजर आई इंग्लैंड की टीम? जानें 3 बड़ी वजह

Vijay Hazare Trophy: विजय हजारे ट्रॉफी में ऋतुराज गायकवाड़ का जलवा बरकरार, एक और शतक जड़ा, जानें अब तक का प्रदर्शन



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *