400 टेस्ट विकेट के क्लब में शामिल हुए ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज नेथन लियॉन


The Ashes : ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नेथन लियॉन ने ब्रिसबेन में खेले जा रहे एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट पूरे कर लिए. ऐसा करने वाले वह ऑस्ट्रेलिया के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले ग्लेन मैक्ग्राथ और शेन वार्न ये कारनामा कर चुके हैं. वहीं इस मैच में नेथन लियॉन की शानदार गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में शानदार जीत दर्ज कर ली.

नेथन लियॉन रहे हावी

इससे पहले मैच के तीसरे दिन के बाद इंग्लैंड 2 विकेट पर 220 रनों के स्कोर के साथ मैच में वापसी करने की कोशिश कर रही थी. ऐसा लग रहा था कि डेविड मलान और कप्तान जो रूट टीम को वापस मैच में ला सकते हैं, लेकिन चौथे दिन के खेल के पहले सेशन में ही मैच ऑस्ट्रेलिया के खेमें में चला गया. डेविड मलान के आउट होते ही नेथन लियॉन ने ओलिवर पोप,  ओली रॉबिन्सन और मार्क वुड को आउट कर दिया.

करियर पर एक नजर

नेथन लियॉन ने 400 विकेट लेने के लिए 101 टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने वर्ष 2011 में श्रीलंका के खिलाफ गाले में डेब्यू किया था. नेथन लियॉन ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी पहली ही गेंद पर कुमार संगकारा का विकेट हासिल करके रेकॉर्ड बनाया था. वह टेस्ट करियर में एक इनिंग्स में 18 बार 5 विकेट और 3 बार 10 विकेट हासिल कर चुके हैं. ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में नेथन लियॉन से आगे सिर्फ दो ही गेंदबाज़ हैं. शेन वार्न जहां 708 विकेट ले रखे हैं, वहीं ग्लेंन मैक्ग्राथ के नाम 641 विकेट हैं.

10 साल पहले ग्राउंड्समैन थे

आज 400 विकेट क्लब में शामिल होने वाले नेथन लियॉन 10 साल पहले तक ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड ओवल मैदान में ग्राउंड्स मैन के रूप में काम करते थे. यहां से उन्होंने खेलना शुरू किया और आज कई बुलंदियां छू चुके हैं.



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *