टीम इंडिया के नए कप्तान रोहित शर्मा वनडे में रच चुके हैं इतिहास, जानिए उनके कुछ अनोखे रिकॉर्ड


Team India: रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को भारतीय टीम का नया वनडे कप्तान बनाया गया है. बीसीसीआई (BCCI) ने हाल ही में विराट कोहली (Virat Kohli) की जगह रोहित को वनडे की कमान सौंपी है. अब रोहित टी20 और वनडे फॉर्मेट में टीम इंडिया की अगुवाई करेंगे. ‘हिटमैन’ वनडे क्रिकेट के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार है और उनके नाम कई अनोखे रिकॉर्ड भी दर्ज हैं. आज आपको रोहित के वनडे करियर के बारे में बता रहे हैं. 

ऐसा रहा है रोहित का वनडे करियर

रोहित शर्मा ने अब तक अपने वनडे करियर में कुल 227 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 48.96 के एवरेज से 9205 रन बनाए हैं. रोहित ने अब तक वनडे में 29 शतक और 43 अर्धशतक लगाए हैं. उनके नाम वनडे में 832 चौके और 244 छक्के दर्ज हैं. वे भारत के सबसे सफल खिलाड़ियों में शुमार हैं. 

Vijay Hazare Trophy: विजय हजारे ट्रॉफी में ऋतुराज गायकवाड़ और वेंकटेश अय्यर का धमाका, अब तक लगा चुके इतने शतक

ये हैं रोहित के कुछ अनोखे रिकॉर्ड

रोहित शर्मा का वनडे में सर्वाधिक स्कोर 264 रन है. यह एक विश्व रिकॉर्ड है और उनके आसपास भी कोई खिलाड़ी नजर नहीं आता. खास बात यह है कि इस पारी में उन्होंने 33 चौके लगाकर भी एक रिकॉर्ड बनाया था. रोहित दो बार इस फॉर्मेट में डबल सेंचुरी लगा चुके हैं. रोहित वनडे विश्व कप में 5 शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं. किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट में इतने शतक किसी अन्य बल्लेबाज ने नहीं लगाए. वे क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं. 

कई दिग्गजों ने की बीसीसीआई के फैसले की तारीफ

बीसीसीआई के रोहित शर्मा का वनडे का कप्तान बनाए जाने का कई दिग्गजों ने समर्थन किया है. पूर्व कोच रवि शास्त्री का भी मानना है कि बोर्ड का यह फैसला बिल्कुल सही है और इससे टीम इंडिया को फायदा मिलने की पूरी उम्मीद है. दूसरी तरफ से रोहित शर्मा ने कप्तान बनने के बाद कोहली को ही टीम का लीडर बताया और उनकी तारीफ की. 

यह भी पढ़ेंः 2021 में विराट कोहली के इस ट्वीट को किया गया सबसे ज्यादा लाइक, इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर को मिले सबसे ज्यादा रीट्वीट



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *