न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत में चमके भारत के 4 युवा खिलाड़ी, क्या साउथ अफ्रीका दौरे पर मिलेगा मौका?


India Tour of South Africa: भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट में हराकर सीरीज अपने नाम कर ली. इस सीरीज में भारत के कई युवा खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और विपक्षी टीम के पसीने छुड़ा दिए. खास बात यह है कि दूसरे मुकाबले में दिग्गज खिलाड़ियों के चोटिल होने के बाद कुछ युवाओं को मौका मिला और उन्होंने इसका भरपूर फायदा उठाया. आज आपको ऐसे चार खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन किया. साथ ही यह भी बताएंगे कि क्या इन्हें साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम में जगह मिल सकती है या नहीं. चलिए जान लेते हैं.  

इन 4 युवा खिलाड़ियों का प्रदर्शन रहा शानदार 

1. कानपुर में पहले टेस्ट में विराट कोहली की जगह श्रेयस अय्यर को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला था. उन्होंने इसका भरपूर फायदा उठाया और पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक बनाया. उन्होंने इस प्रदर्शन से क्रिकेट जगत में सुर्खियां बटोरीं. 

2. दूसरे टेस्ट मैच में भारत को बेहतरीन शुरुआत देने वाले सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को सीनियर खिलाड़ी रोहित शर्मा की जगह टीम में मौका मिला था. रोहित को इस टेस्ट सीरीज में आराम दिया गया था. मयंक ने इसका पूरा फायदा उठाया और दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 150 रन बनाए. दूसरी पारी में भी उनका बल्ला खूब चला और उन्होंने 62 रन बनाए. 

3. तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को चोटिल ईशांत शर्मा की जगह टीम में मौका दिया गया था. इस टेस्ट मुकाबले में सिराज ने अच्छा प्रदर्शन किया और पहली पारी में 3 विकेट चटकाकर न्यूज़ीलैंड को संकट में डाल दिया. 

4. कानपुर टेस्ट के दौरान चोटिल हुए रविंद्र जडेजा की जगह जयंत यादव को शामिल किया गया था. जयंत ने पहली पारी में एक विकेट हासिल किया, लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने छह ओवर में 19 रन देकर चार चटकाए. 

चयनकर्ताओं के लिए मुश्किल होगा आगामी दौरे के लिए टीम सिलेक्शन

न्यूजीलैंड के खिलाफ 1-0 की सीरीज जीत ने दिखाया है कि भारत के पास एक मजबूत बेंच स्ट्रेंथ है. युवा खिलाड़ियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है. साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम सिलेक्शन करना चयनकर्ता और टीम प्रबंधन के लिए काफी मुश्किल फैसला होगा, क्योंकि तमाम खिलाड़ी इस वक्त अच्छी लय में हैं.

क्या बोले कोहली 

सोमवार को कप्तान कोहली ने इस मुद्दे पर कहा है कि वह चयनकर्ताओं के साथ चर्चा करेंगे कि क्या युवा खिलाड़ियों को लिया जाए या पहली पसंद के खिलाड़ियों को वरीयता दी जाए. कोहली ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, “इस पर चयनकर्ताओं के साथ हम बातचीत करेंगे, क्योंकि हमारे पास अच्छे खिलाड़ी मौजूद हैं, जो एक अच्छी बात है. हमें इन चीजों के साथ स्पष्टता रखनी होगी. साउथ अफ्रीका जाने से पहले यह जानना हमेशा अच्छा होता है कि आप क्या करना चाहते हैं.”

यह भी पढ़ेंः IND vs NZ: विराट कोहली की कप्तानी पर उठे सवाल, पूर्व दिग्गज समर्थन में उतरे, जानें क्या कहा

पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री बोले- टेस्ट क्रिकेट को पूजते हैं विराट कोहली



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *