न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के बावजूद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में नंबर 3 पर है भारत


Team India: भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट मुकाबले में 372 रनों से हराकर सीरीज अपने नाम कर ली. इस सीरीज में धमाकेदार जीत के बावजूद टीम इंडिया ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ (WTC) की पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर है. सभी यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर पहली सीरीज में इतनी बड़ी जीत दर्ज करने के बावजूद टीम तीसरे नंबर पर क्यों है? इस टेबल में टॉप पर कौन सी टीमें हैं, यह भी जानने वाली बात है. चलिए इस बारे में आईसीसी (ICC) का नियम जान लेते हैं.

यह है आईसीसी का नियम
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के नियम के मुताबिक पॉइंट्स टेबल में वह टीम टॉप पर रहती है, जिसके परसेंटेज पॉइंट सबसे ज्यादा होते हैं. भारतीय टीम के पॉइंट 42 हैं. 2021-22 सीजन में इंडिया ने अब 6 टेस्ट मैचों में से 3 में जीत दर्ज की है, जबकि 2 मैच ड्रॉ रहे. एक मुक़ाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. इस तरह संभावित 72 में से 42 पॉइंट्स के साथ भारतीय टीम तीसरे नंबर पर है.  3 जीत और 2 ड्रॉ से टीम इंडिया को 44 पॉइंट्स मिले थे, लेकिन स्लो ओवर रेट की वजह से अब तक इस सीजन में भारत को 2 पेनल्टी पॉइंट्स गंवाने पड़े हैं. 

टॉप पर काबिज है श्रीलंका 
इस वक्त टेबल में शीर्ष पर श्रीलंका की टीम काबिज है. श्रीलंका में इस सीजन में 2 मुकाबले खेले हैं और दोनों ही मुकाबले जीते हैं. इस तरह उसके संभावित 24 में से 24 अंक हैं. श्रीलंका के परसेंटेज पॉइंट 100 हैं. दूसरे नंबर पर पाकिस्तान है. कुल 3 में से 2 मैच जीतकर पाकिस्तान ने अब तक 66.66 परसेंटेज पॉइंट्स हासिल किए हैं. 

जल्द साउथ अफ्रीका रवाना होगी टीम इंडिया 
न्यूजीलैंड के खिलाफ 1-0 से टेस्ट सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया जल्द ही साउथ  अफ्रीका के दौरे पर रवाना होगी. यहां भारतीय टीम टेस्ट और वनडे सीरीज खेलेगी. कोरोना के नए वैरिएंट की वजह से टीम के दौरे को लेकर स्थिति पूरी तरह स्पष्ट नहीं है. 

यह भी पढ़ेंः IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के बाद Virat Kohli ने खिलाड़ियों की जमकर तारीफ की, रहाणे का किया समर्थन

IND vs NZ: अश्विन ने दूसरे मैच में लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, घरेलू सरजमीं पर कुंबले के बाद रचा इतिहास



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *