अश्विन ने दूसरे मैच में लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, घरेलू सरजमीं पर कुंबले के बाद रचा इतिहास 


IND vs NZ, 2nd Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए दूसरा टेस्ट मुकाबला रोमांचक रहा और टीम इंडिया ने 372 रनों की ऐतिहासिक जीत दर्ज की. इसके साथ ही भारत ने टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली. सीरीज का पहला मैच कानपुर में खेला गया था, जो ड्रॉ रहा था. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) ने एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन किया और दोनों पारियों में 4-4 विकेट चटकाकर मेहमान टीम के हाथों से मैच छीन लिया. अश्विन ने एक बार फिर साबित कर दिया कि वे टीम इंडिया के सबसे महत्वपूर्ण गेंदबाज हैं. जैसे ही अश्विन ने न्यूजीलैंड के हेनरी निकोल्स को आउट किया वैसे ही उनके नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया. इस मैच में अश्विन ने तीन रिकॉर्ड अपने नाम किए.

घरेलू सरजमीं पर 300 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बने अश्विन 
टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबलों की दोनों पारियों में 4-4 विकेट हासिल किए. न्यूजीलैंड का आखिरी विकेट हेनरी निकोल्स के रूप में गिरा, जिसे अश्विन ने लिया. यह विकेट लेते ही अश्विन के नाम घरेलू सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया. अश्विन ऐसा करने वाले भारत के दूसरे और दुनिया के छठवें गेंदबाज बने. उनसे पहले अनिल कुंबले ने यह अनोखा रिकॉर्ड बनाया था. कुंबले के नाम घरेलू सरजमीं पर 350 विकेट हैं. तीसरे नंबर पर हरभजन सिंह हैं, जिनके नाम 265 विकेट हैं. 

वानखेड़े स्टेडियम में सबसे ज्यादा विकेट लिए 
रविचंद्रन अश्विन वानखेड़े स्टेडियम में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए. उन्होंने इस मैदान पर 8 विकेट लेकर अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी की. अश्विन ने 5 मैचों में 38 विकेट चटकाए हैं, जबकि कुंबले ने इस मैदान पर 7 मैचों में 38 विकेट का कारनामा किया था. कपिल देव ने वानखेड़े स्टेडियम में 11 मैचों में 28 और हरभजन सिंह ने 5 मैचों में 24 विकेट हासिल किए थे. 

रिचर्ड हेडली का रिकॉर्ड भी तोड़ा 
अगर भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए टेस्ट मुकाबलों की बात करें, तो अश्विन सबसे ज्यादा 66 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड के रिचर्ड हेडली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. हेडली ने 14 मैचों में 65 विकेट हासिल किए थे, जबकि अश्विन ने महज 9 मैचों में 66 विकेट चटका दिए. 

पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी को छोड़ा पीछे
रविचंद्रन अश्विन 2021 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. इस साल अब तक 50 टेस्ट विकेट चटका चुके हैं. उन्होंने पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ दिया है, जिनके नाम इस साल 44 टेस्ट विकेट हैं. 

यह भी पढ़ेंः IND vs NZ 2nd Test: भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर बनाया अनोखा रिकॉर्ड, टेस्ट में हासिल की अपनी सबसे बड़ी जीत

IND vs NZ: दूसरे टेस्ट मैच में Axar Patel की तूफानी बल्लेबाजी के फैन हुए भारतीय दिग्गज, जानें किसने क्या कहा



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *