Chris Cairns बोले- नहीं पता कि फिर कभी चल पाऊंगा या नहीं, भाग्यशाली हूं कि जिंदा हूं


New Zealand Former All Rounder Chris Cairns: न्यूजीलैंड के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस केर्न्स (Chris Cairns) को नहीं पता कि वह फिर कभी चल पाएंगे या नहीं, लेकिन वह खुद को भाग्यशाली मानते है कि जानलेवा सर्जरी के बाद भी जिंदा है. उनके कमर का निचला हिस्सा हालांकि लकवाग्रस्त हो गया है. तीन महीने पहले उनकी दिल की सर्जरी की गयी जिसके बाद उन्हें कई और सर्जरी से गुजरना पड़ा जिससे उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया और इसी दौरान ‘स्पाइनल स्ट्रोक’ के कारण उनके शरीर का निचला हिस्सा लकवाग्रस्त हो गया. यह 51 वर्षीय पूर्व खिलाड़ी उबरने की कोशिश कर रहा है.

‘मुझे पता नहीं है कि मैं फिर से कभी चल पाउंगा या नहीं’

वह सर्जरी के चार महीने बाद कैनबरा विश्वविद्यालय के अस्पताल में एक विशेष पुनर्वास सुविधा में स्वास्थ्य लाभ ले रहे है. उन्होंने ‘स्टफ डॉट सीओ डॉट एनजेड’ से कहा, ‘‘ मुझे पता नहीं है कि मैं फिर से कभी चल पाउंगा या नहीं, मैंने इस स्थिति से समझौता कर लिया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘अब यह समझने की जरूरत है कि मैं व्हीलचेयर की मदद से एक पूर्ण और आनंदमय जीवन जी सकता हूं लेकिन इसके साथ सामंजस्य बैठाना थोड़ा अलग होगा.’’ अपने समय के सर्वश्रेष्ठ हरफनमौला खिलाड़ियों में से एक केर्न्स ने न्यूजीलैंड के लिये 62 टेस्ट, 215 वनडे और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं.

पूर्व खिलाड़ी ने कहा,  ‘‘ मेरी चोट (बीमारी) को 14 सप्ताह हो चुके हैं और जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं तो ऐसा लगता है जैसे मैं पूरी जिंदगी इसे झेल रहा हूं. मुझे उन आठ – नौ दिनों के बारे में कुछ पता नहीं जब मेरी चार ‘ओपन हार्ट सर्जरी ’ हुई थीं.

ये भी पढ़ें- IND vs NZ: मुंबई टेस्ट के पहले दिन मयंक अग्रवाल छाए, जड़ा शानदार शतक, कोहली-पुजारा फ्लॉप

Ind vs NZ: Virat Kohli को आउट देने के फैसले पर सवाल, अंपायर के खिलाफ फूटा फैंस का गुस्सा



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *