Kohli-Dhoni को पीछे छोड़ जडेजा-पंत बने सबसे महंगे खिलाड़ी, आईपीएल 2022 रिटेंशन की 5 रोचक बातें


IPL 2022 Retention: आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन (IPL Mega Auction) से पहले लीग के सभी 8 फ्रेंचाइजी ने रिटेन होने वाले अपने खिलाड़ियों की घोषणा कर दी है. इसी के साथ आधिकारिक तौर पर मंगलवार को रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची जारी होने के बाद खेल पंडितों की ओर से लगाए जा रहे कयासों पर भी विराम लगा. रिटेंशन प्रक्रिया के बाद इन 27 नामों ने कई मायनों में सभी को हैरान किया है. आईपीएल के कई स्टार खिलाड़ी इस बार रिटेन लिस्ट में जगह बनाने से चूक गए. वहीं कई युवा खिलाड़ियों की किस्मत चमक गई है.

सबसे ज्यादा कीमत पर रिटेन किए गए खिलाड़ियों में रोहित शर्मा के साथ रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) टॉप पर हैं. चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने स्टार ऑलराउंडर और दिल्ली कैपिटल्स ने अपने युवा कप्तान को 16 करोड़ रुपये में रिटेन किया है. जबकि विराट कोहली (Virat Kohli) और एमएस धोनी (MS Dhoni) की सैलरी में पिछले सालों के मुकाबले कमी आई है. 

आईपीएल 2022 रिंटेशन की पांच सबसे रोचक बातें-

1. विराट कोहली और एमएस धोनी की सैलरी कट!

इस आईपीएल रिटेंशन में सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात एमएस धोनी और विराट कोहली की सैलरी में आई कमी है. इन सुपरस्टार्स को पिछले सालों के मुकाबले इस बार कम कीमत पर टीम में शामिल किया गया है. जहां विराट कोहली को आरसीबी ने 15 करोड़ में रिटेन किया है, वहीं एमएस धोनी को सीएसके ने सिर्फ 12 रुपये में अपनी टीम में शामिल किया है. 

2. जडेजा ने ली एमएस धोनी की जगह

पहले सीजन से सीएसके की कप्तानी करने वाले एमएस धोनी को सीएसके ने दूसरे नंबर पर रिटेन किया है. पहले नंबर पर धोनी के करीबी दोस्त माने जाने वाले रविंद्र जडेजा को रिटेन किया गया. बताया जा रहा है कि टीम को चार बार आईपीएल की ट्रॉफी जीताने वाले कप्तान धोनी ने अपने रिटायरमेंट को देखते हुए खुद आगे आकर कम सैलरी लेने का फैसला किया. जिससे जडेजा का नाम पहले नंबर पर आ गया. इसी तरह पिछले सीजन आरसीबी की कप्तानी छोड़ने का ऐलान करने के बाद विराट कोहली की सैलरी में भी कमी आई है. 

3. युवा खिलाड़ियों ने बिखेरा जलवा

रिटेन किए गए खिलाड़ियों में ज्यादातर नाम युवा खिलाड़ियों के हैं. फ्रेंजाइजियों ने इस बार अपने स्टार खिलाड़ियों पर भरोसा नहीं जताया और उन्हें रिलीज करने का फैसला किया. इन स्टार खिलाड़ियों में डेविड वॉर्नर, युजवेंद्र चहल, ड्वेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसिस जैसे बड़े नाम शामिल हैं. जबकि रिटेन हुए प्लेयर्स में संजू सैमसन, रुतुराज गायकवाड और मोहम्मद सिराज शामिल हैं. 

4. स्टार प्लेयर्स ने छोड़ा अपनी टीम का साथ

रिटेंशन प्रक्रिया के दौरान सबसे पहले ये खिलाड़ियों पर निर्भर था कि वह अपनी टीम के साथ बने रहना चाहते हैं या नहीं. निर्धारित स्लॉट में अपने लिए सही कीमत पर बात नहीं बन पाने की वजह से कई स्टार खिलाड़ियों ने अपनी टीम साथ छोड़ने का फैसला किया. इनमें केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और राशिद खान का नाम शामिल है. आईपीएल 2022 ऑक्शन के दौरान इन खिलाड़ियों पर बड़ी बोली लगने का अनुमान है.

5. अनकैप्ड प्लेयर्स की लगी लौटरी

स्टार खिलाड़ियों के साथ-साथ फ्रेंचाइजियों ने कुछ अनकैप्ड खिलाड़ियों पर भी भरोसा जताया है. इन क्रिकेटरों को भविष्य को ध्यान में रखते हुए टीम में जगह दी है. इसमें सबसे चर्चित नाम यशस्वी जायसवाल होंगे, जो राजस्थान रॉयल्स के साथ बने रहेंगे. बता दें कि अनकैप्ड प्लेयर्स के लिए चार करोड़ रुपये की कीमत निर्धारित की गई थी. 

यशस्वी जायसवाल (राजस्थान रॉयल्स) – 19 साल 
अब्दुल समद (सनराइजर्स हैदराबाद) – 20 साल 
उमरान मलिक (सनराइजर्स हैदराबाद) – 22 साल 
अर्शदीप सिंह (पंजाब किंग्स) – 22 साल



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *