भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर छाए संकट के बादल, कोरोना के नए वैरिएंट से बढ़ी परेशानी


India Tour Of South Africa: दक्षिण अफ्रीका में दहशत पैदा करने वाले कोविड-19 के नए स्वरूप के कारण भारत के अगले महीने के दौरे को लेकर चिंता पैदा हो गई है. हालांकि, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सूत्रों के अनुसार, इस मामले में कोई भी फैसला सरकार की सलाह पर आधारित होगा.

इंडिया-ए टीम ब्लोमफोंटेन में तीन अनाधिकृत टेस्ट मैच खेलने के लिये अभी दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर है, जिसे अनिश्चित परिस्थितियों में बीच में ही रद्द किया जा सकता है. क्योंकि विभिन्न खेलों से जुड़े खिलाड़ी अभी दक्षिण अफ्रीका से बाहर निकलना चाहते हैं. खराब मौसम के कारण पहला मैच शुक्रवार को ड्रॉ पर खत्म हुआ जबकि दूसरा मैच 29 नवंबर से खेला जाएगा. टीम अभी बायो बबल (जैव सुरक्षित वातावरण) में है और मैच दर्शकों के बिना खेले जा रहे हैं.

17 दिसंबर से शुरू होना है भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा

गौरतलब है कि भारत की सीनियर टीम को 17 दिसंबर से शुरू होने वाले अपने लगभग सात हफ्ते के दौरे में तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं. ये मैच चार स्थानों जोहानिसबर्ग, सेंचुरियन, पार्ल और केपटाउन में खेले जाएंगे.

बीसीसीआई के सूत्रों ने शुक्रवार को पीटीआई से कहा, “अभी इंतजार करिये. हम सरकार की सलाह पर अमल करेंगे.” विदेश मंत्रालय से जब दौरे और नये स्वरूप के सामने आने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “यह हमारे स्वास्थ्य अधिकारियों और नागरिक उड्डयन अधिकारियों के लिये एक और मसला है. यह परिस्थितियों पर आधारित है.”

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के उत्तरी हिस्से में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं और टेस्ट सीरीज के कम से कम दो स्थल जोहानिसबर्ग और प्रिटोरिया (सेंचुरियन के करीब) इस नये स्वरूप की चपेट में आ सकते हैं. 

नीदरलैंड ने रद्द किया दक्षिण अफ्रीका दौरा

रिपोर्ट के अनुसार, नीदरलैंड ने अपना वर्तमान दक्षिण अफ्रीकी दौरा रद्द करने का फैसला किया है. उसने यह कदम तब उठाया जबकि सेंचुरियन में दोनों टीमों के बीच पहला वनडे खेला जा रहा था. इसी स्थान पर अगले दो मैच भी खेले जाने थे.

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के अनुसार फैसला अगले दो दिन में किया जाएगा, क्योंकि नये स्वरूप के कारण यात्रा प्रतिबंध लागू हो गये हैं जिससे मेहमानों की यात्रा योजनाएं भी प्रभावित हुई हैं. क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने कहा, सीरीज जारी रखने पर फैसला अगले 24 से 48 घंटों में किया जाएगा. अभी सभी उड़ान विकल्पों पर विचार किया जा रहा है.

बीसीसीआई अधिकारी ने संकेत दिये कि भले ही खिलाड़ियों को मुंबई से जोहानिसबर्ग चार्टर्ड विमान से भेजा जाएगा, लेकिन बदली परिस्थितियों में उन्हें तीन या चार दिन के कड़े पृथकवास में रहना पड़ सकता है. उन्होंने कहा, पहले कड़े पृथकवास का कोई प्रावधान नहीं था, लेकिन निश्चित तौर पर खिलाड़ी बायो बबल (जैव सुरक्षित वातावरण) में रहेंगे. अब दक्षिण अफ्रीका में मामले बढ़ रहे हैं और यूरोपीय यूनियन ने भी अस्थायी तौर पर वहां की उड़ानें रद्द कर दी हैं, हमें इन पहलुओं पर गौर करने की जरूरत है.

भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे का कार्यक्रम-

पहला टेस्ट: 17-21 दिसंबर: वांडरर्स, जोहानिसबर्ग

दूसरा टेस्ट: 26-30 दिसंबर: सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन

तीसरा टेस्ट: 3-7 जनवरी: न्यूलैंड्स, केपटाउन

पहला वनडे: 11 जनवरी: बोलैंड पार्क, पार्ल

दूसरा वनडे: 14 जनवरी: न्यूलैंड्स, केपटाउन

तीसरा वनडे: 16 जनवरी: न्यूलैंड्स, केपटाउन

पहला टी20: 19 जनवरी: न्यूलैंड्स, केपटाउन

दूसरा टी20: 21 जनवरी: न्यूलैंड्स, केपटाउन

तीसरा टी20: 23 जनवरी: बोलैंड पार्क, पार्ल

चौथा टी20: 26 जनवरी: बोलैंड पार्क, पार्ल.



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *