टी20 विश्व कप को दुनिया भर में मिले रिकॉर्ड दर्शक, इतने करोड़ लोगों ने टीवी पर देखे मैच


ICC 2021 T20 World Cup Viewership: आईसीसी 2021 टी20 विश्व को दुनिया भर में रिकॉर्ड दर्शक मिले और 16 करोड़ 70 लाख से ज्यादा लोगों ने इसे टीवी पर देखा. पांच साल बाद हुए टूर्नामेंट का करीब 10000 घंटे टीवी और डिजिटल प्ल्टफॉर्म पर 200 देशों में प्रसारण किया गया.

भारत-पाकिस्तान मैच सबसे ज्यादा देख गया

भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में दर्शकों की संख्या में इजाफा हुआ. भारत बनाम पाकिस्तान मैच को भारत में स्टार इंडिया नेटवर्क पर 15.9 अरब मिनट देखा गया. यह मैच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच हो गया है. इससे पहले भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2016 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल मैच सबसे ज्यादा देखा गया था.

पाकिस्तान में पहली बार तीन टीवी चैनलों पर प्रसारित हुआ टूर्नामेंट 

भारत के जल्दी बाहर होने के बावजूद भारत में टूर्नामेंट को टीवी पर 112 अरब मिनट देखा गया. आईसीसी के सीईओ ज्यौफ अलार्डिस ने कहा,‘‘हमें खुशी है कि टूर्नामेंट को इतने दर्शक मिले. इससे पता चलता है कि टी20 क्रिकेट कितना लोकप्रिय है.’’

ब्रिटेन में भारत और पाकिस्तान मैच के दर्शक 60 प्रतिशत बढे जबकि कुल बाजार में दर्शक संख्या सात प्रतिशत बढी है. पाकिस्तान में टूर्नामेंट पहली बार तीन चैनलों पीटीवी, एआरवाय और टेन स्पोर्ट्स पर प्रसारित किया गया और 2016 की तुलना में दर्शक 7.3 प्रतिशत बढे.

ऑस्ट्रेलिया ने जीता खिताब

गौरतलब है कि 2021 टी20 विश्व कप का खिताब ऑस्ट्रेलिया ने जीता था. ऑस्ट्रेलिया पहली बार टी20 चैंपियन बना था. कंगारुओं ने फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को शिकस्त दी थी. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने सुपर 12 में सभी मैच जीतने वाली पाकिस्तान को सेमीफाइनल में मात दी थी.



Source link

Recommended For You

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *